Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें मध्यप्रदेश : सरकार का बड़ा ऐलान- अब हर शिक्षक को मिलेगा दो...

मध्यप्रदेश : सरकार का बड़ा ऐलान- अब हर शिक्षक को मिलेगा दो लाख रुपया

84
0

हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी देने वाले शिक्षकों सहित अन्य कर्मचारियों के साथ कोई अप्रिय घटना होने पर उनको दो लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा। वजह यह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी करने वाले शिक्षकों का बीमा कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसारकक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आगामी एक मार्च से शुरू होगी। बोर्ड परीक्षा जिले के 31 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। इस परीक्षा में जिले के सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पदस्थ 758 शिक्षक ड्यूटी देंगे। इन सभी शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कराई गई बीमा सुविधा का लाभ मिलेगा। बताया गया है कि परीक्षा ड्यूटी के दौरान यदि किसी कर्मचारी की मौत होती है या कोई अन्य कोई घटना होती है तो उसे दो लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र पर असमाजिक तत्वों के हमले के दौरान यदि कोई कर्मचारी गंभीर रूप से चोटिल होते हैं या परीक्षा केन्द्र पर आते-जाते समय हादसे के दौरान घायल हो जाते हैं तो भी उसे माशिमं बीमार के जरिए 50 हजार रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सूत्रों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में लगे शिक्षकों की इंश्योरेंस पॉलिसी की कवर अवधि एक मार्च से शुरू होगी, जो कि आगामी पांच अप्रैल तक रहेगी।

इस दौरान परीक्षा ड्यूटी पर मृत्यु पर दो लाख रुपए, स्थाई रूप से शारीरिक अक्षमता होने पर दो लाख रुपए और एक हाथ, एक आंख व एक पैर यदि पूरी तरह अक्षम होता है तो भी दो लाख रुपए मिलेंगे। इसी तरह यदि गंभीर चोट लगती है तो 50 हजार रुपए की क्षतिपूर्ति मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here