Home जानिए जानिए आजाद भारत का सबसे ताकतवर पीएम कौन?

जानिए आजाद भारत का सबसे ताकतवर पीएम कौन?

64
0

आजादी के बाद भारत में कई सारे प्रधानमंत्री बनें। लेकिन जिन प्रधानमंत्री के फैसले सबसे सख्त थे। उन्हें ताकतवर प्रधानमंत्री के लिस्ट में रखा जाता हैं। इस लिस्ट में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी का नाम आता हैं। लेकिन क्या आप जानते की देश की जनता इनमे किस प्रधानमंत्री को सबसे ताकतवर मानती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

जवाहरलाल नेहरू:

आपको बता दें की ताकतवर पीएम के लिस्ट में नेहरू की दावेदारी इसलिए है कि क्यों की उन्हीं के नेतृत्व में आधुनिक भारत का निर्माण हुआ, लोकतंत्र परवान चढ़ा, समाजवादी सोच के साये में देश बढ़ा, कांग्रेस बढ़ी और एक नई भारत के निर्माण का नींव पड़ा।

इंदिरा गांधी:

ताकतवर पीएम के नाम में इंदिरा गांधी का नाम आता हैं। उन्होंने बैंकों का राष्ट्रीयकरण करने से लेकर राजा-महाराजाओं का विशेषाधिकार खत्म करने, पोकरण में पहला परमाणु परीक्षण करने और पाकिस्तान को पराजित करते हुए बांग्लादेश के निर्माण का श्रेय है।

अटल बिहारी वाजपेयी :

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारत ने पोकरण में फिर से विस्फोट किया, करगिल युद्ध में जीत हासिल की। साथ ही साथ अमेरिका के आर्थिक दवाब के कारण भी नहीं झुके।

नरेंद्र मोदी :

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की विदेश नीति की दशा-दिशा बदल गयी, अमेरिका-इस्राईल दुश्मन से दोस्त बन गये, पाकिस्तान और बर्मा में सर्जिकल स्ट्राइक के साथ-साथ नोटबंदी जैसी बड़ी पहल हुई। भारतीय सेना ने पकिस्तान के सीमा के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक की। जिससे पूरी दुनिया में भारत का कद बढ़ा और लोग भारत में शक्तिशाली मुल्क की तरह देखने लगें।

अगर अलग सर्वे और पोल बताते हैं की भारत की जनता प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ताकतवर पीएम मानती हैं।