Home छत्तीसगढ़ जो इस संकट में सहयोग न कर सिर्फ मुनाफाखोरी में लगे हुए...

जो इस संकट में सहयोग न कर सिर्फ मुनाफाखोरी में लगे हुए वो मास्क..सेनेटाइजर..हैंडवाश पर लिए जा रहे कई गुना अधिक दाम….

57
0

कोरोना वायरस के कारण जहां एक तरफ पूरी दुनिया में अफरा तफरी मची हुई है वहीं दूसरी ओर जनसंख्या के मामले में दूसरे सबसे बड़े देश भारत में भी लोगों की जिंदगी बचाने और संक्रमण को पूरी तरह से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें पूरी मुस्तैदी से काम कर रही हैं। संकट की इस घड़ी में लोगों के जीवन की रक्षा के लिए हर स्तर पर सराहनीय पहल की जा रही है, इनके अलावा जनता भी प्रशासन के साथ हर कदम पर खड़ी नजर आ रही है। ऐसे हालातों में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस संकट में सहयोग न कर सिर्फ मुनाफाखोरी में लगे हुए हैं।

देश प्रदेश के कई शहरों से आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ व्यापारी संक्रमण से रोकने के लिए मास्क और सेनेटाइजर की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी कर रहे हैं। संकट की इस घडी में सहयोग करने की बजाए मास्क और सेनेटाइजर को सामान्य कीमतों से कई गुना अधिक कीमतों पर बेचा जा रहा है। लोगों की मजबूरी है कि उन्हे लेना है और अपने जीवन की रक्षा करना है।

खबर ये भी है कि कई जगहों में नकली मास्क और सेनेटाइजर बेचकर मुनाफाखोरी की जा रही है, कई जगहों पर प्रशासन ने कार्रवाई भी लेकिन कई जगहों पर प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर संकट के समय में भी व्यवसाय करने का मौका तलाश रहे हैं। मध्यप्रदेश के सागर में परकोट के मेडिकल दुकान में बीती शाम मिली शिकायत पर प्रशासन ने दबिश दी तो यहां बड़ी संख्या में नकली मास्क पकड़े गए।

इसी प्रकार उज्जैन में एक मेडिकल स्टोर्स पर खाद्य औषधि विभाग की छापेमार कार्रवाई हुई जिसके गद अधिक कीमत में मास्क बेचने पर 2 दिन के लिए मेडिकल का लाइसेंस निरस्त किया गया, यहां कलेक्टर के निर्देश पर मास्क और हैंडवॉश केमिकल की जांच करने टीम निकली थी। माधव नगर स्थित मेडिकल स्टोर्स पर फार्मलिस्ट और मालिक ना मिलने के साथ ही माक्स अधिक कीमत पर बेचते पाए गए थे।

साथ ही कई जगहों पर सेनेटाइजर को नकली छोटी छोटी शीशियों और बोलतों में भरकार बेंचा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने मास्क और सेनेटाइजर की कीमतों पर भी एडवायजरी जारी की है। और इसकी कीमत तय करते हुए बताया है कि 200 मिली सेनेटाइजर की कीमत 100 रूपए से अधिक नही होगी। वहीं तीन प्लाई वाले मास्क की कीमत 10 रूपए और दो प्लाई वाले मास्क की कीमत 8 रूपए तय की है। इसके अलावा हैंडवाश की कीमतों को भी भारी दाम पर बेंचा जा रहा है।

संकट की इस घड़ी में व्यापारियों को जनता का सहयोग करना चाहिए उन्हे इस वैश्विक आपदा में लोगों का सहयोग करना चाहिए, मुनाफा भी सामान्य दिनों की अपेक्षा कम ही कमाना चाहिए, लेकिन तमाम नैतिक कर्तव्यों को धता बताते हुए कुछ लोगों द्वारा जमकर मुनाफाखोरी की जा रही है।