Home विदेश China: कोविड जीरो पॉलिसी में ढील के बाद चीन में फिर कोहराम...

China: कोविड जीरो पॉलिसी में ढील के बाद चीन में फिर कोहराम मचा रहा वायरस, दवाओं की भी हुई किल्लत

52
0

COVID-19 in China: चीन में मेडिकल सप्लाई ठप पड़ गई है. दवाईयों की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं.

China Corona Update: कोरोना वायरस ने एक बार फिर चीन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

कोरोना के मामलो में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. पूरे चीन में मेडिकल सप्लाई ठप पड़ गई है. दवाईयों की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. कोविड मामलों में उछाल को देखते हुए जिनपिंग की सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने का प्रयास कर रही है. चीन में लॉकडाउन के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने हाल ही में जीरो कोविड नियमों में ढील की है.

जिनपिंग सरकार अब कोविड केयर सेंटर की संख्या में बढ़ोत्तरी कर रहा है. इसके अलावा अस्पतालों को स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की कोशिश की जा रही है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार ने साफ किया है कि वो कोरोना वायरस के प्रसारण को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है. विरोध-प्रदर्शनों को देखते हुए अब सरकार लॉकडाउन या क्वारंटीन जैसे सख्त नियमों का लागू नहीं करेगी. सरकार अब कोविड जीरो पॉलिसी के सख्त नियमों जैसे लॉकडाउन, क्वारंटीन या यात्रा पर बैन लगाने की जगह अन्य तरीकों से कोरोना पर लगाम लगाएगी. सरकार ने इसके लिए रणनीति तैयार कर ली है.

बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार (08 दिंसबर) को सरकार ने कैबिनेट बैठक की थी, जिसमें कोविड से निपटने के लिए अस्पतालों की निगरानी करने की रणनीति तैयार की गई. अस्पतालों में पर्याप्त कर्मचारियों के साथ-साथ दवाओं की आपूर्ति को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार की ओर से निर्देश दिया गया है कि 65 साल से ऊपर के लोगों के स्वास्थ्य पर विशेष नजर रखी जाएगी.

चीन में दवाओं की हुई किल्लत

पूरे चीन में मेडिकल सप्लाई ठप पड़ गई है. दवाईयों की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. हालात इतने खराब हैं कि लोगों को दवाईयां और दूसरे मेडिकल इक्विपमेंट के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है. जहां सामान मिल रहा है, वहां कीमतें सामान्य से कई गुना है. इसी कमी को दूर करने के लिए कोविड प्रतिबंधों में नरमी बरतने का ऐलान किया गया है.

इन कारणों से हुई दवाओं की कमी

अचानक दवाइयों की कमी के पीछे दो वजहें प्रमुख हैं. पहला ये कि चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. केस बढ़ने की वजह से दवाइयों की डिमांड बढ़ गई है. वहीं दूसरी वजह लॉकडाउन में मिली छूट है. पहले लोग घरों में बंद थे तो खरीदारी भी कर रहे थे, लेकिन जैसे ही लॉकडाउन में छूट दी गई तो भीड़ बाहर निकलने लगी. लोग अपने बचाव के लिए पहले से ही दवाइयों की खरीदारी कर रह हैं. अचानक मांग बढ़ने से भी अफरातफरी मची हुई है.