Home छत्तीसगढ़ गरियाबंद में बंद खदान से पर्यटक बनकर 28 नग हीरा लेकर भाग...

गरियाबंद में बंद खदान से पर्यटक बनकर 28 नग हीरा लेकर भाग रहे थे तस्कर रंगे हाथ गिरफ्तार

446
0
छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में हीरे की एक बड़ी खदान बंद है. यहां से अक्सर हीरे की तस्करी होती है. ताजा मामले में तीन हीरा तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ के हीरा खदान से तस्करी का बड़ा मामला सामने आया है. तस्कर पर्यटक बनकर खदान के आस पास के गांव से 28 नग हीरा खरीदकर भाग रहे थे. इसी बीच गरियाबंद पुलिस ने 3 तस्करों को मौके से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के तस्करी रोकने के दावे पर फिर सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि पिछले कुछ सालों में खदान से हीरा तस्करी के दर्जनभर से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

गरियाबंद में है देश का बड़ा हीरा खदान

जिले की जुगाड़ पुलिस चौकी ने इन हीरा तस्करों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि हीरा तस्कर पर्यटक बनकर पायलीखण्ड हीरा खदान क्षेत्र में पहुंचे हुए थे और हीरा खदान वाले गांव पायलीखण्ड से 28 नग हीरा खरीद कर तीनों आरोपी निकल रहे थे. इसी बीच पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली, जिसके बाद नदी पार करते तीनों तस्करों को घेराबंदी कर पायलीखण्ड के पास दबोच लिया गया. इसमें से दो तस्कर रेखा प्रसाद और नारायण राम टाण्डेकर राजनांदगांव जिले के निवासी हैं और एक आरोपी दुलुराम गरियाबंद जिले का रहने वाला है.

लाखों रुपये के हैं जब्त 28 नग हीरे 

जुगाड़ थाना पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, 12 जनवरी को मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने इनकी गिरफ्तारी की. इसमें से रेखा प्रसाद से 11 नग छोटे बड़े हीरे जब्त किए गए है. इसकी कीमत 1 लाख 50 हजार रुपये है. दूसरे तस्कर नारायण राम टाण्डेकर से 9 नग हीरे बरामद किए गए, जिनकी कीमत 80 हजार रुपये है. वहीं दुलुराम रावत से 8 नग हीरे बरामद किए गए हैं जिसकी कीमत 70 हजार रुपये है. कुल मिलाकर 3 लाख रुपये से अधिक के हीरे पुलिस ने जब्त किए हैं. 

पांच साल में 2 करोड़ रुपये के हीरे की तस्करी

पायलीखण्ड हीरा खदान को  देश बड़े हीरा खदानों में से एक माना जाता है. ये हीरा खदान दशकों से बंद है लेकिन यहां से हीरों की तस्करी लगातार जारी है. पुलिस के आंकड़े के अनुसार पिछले 5 सालों में गरियाबंद पुलिस ने 12 मामले में 19 लोगों की गिरफ्तारी की है. उनसे से 2210 नग हीरे बरामद हुए है. इसकी कीमत 2 करोड़ रुपये से ज्यादा बताया जा रही है. गरियाबंद एसपी ने अमित तुकाराम काम्बले ने बताया कि पायलीखंड हीरा खदान इलाके में जुगाड़ थाना खोला गया है. जहां पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की टीम सुरक्षा मुहैया करा रही है. इससे हीरों की तस्करी पर अंकुश लगा है. हम समय- समय पर अवैध खनन पर कार्रवाई करते हैं. जैसे ही अवैध ढंग से हीरे का व्यापार करने की कोशिश होती है, उसपर कार्रवाई की जाती  है.