Home छत्तीसगढ़ Budget Session: CM भूपेश बघेल 6 मार्च को अपने कार्यकाल का अंतिम...

Budget Session: CM भूपेश बघेल 6 मार्च को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे, चुनाव से पहले एलान

274
0

Budget Session 2023: छत्तीसगढ़ में इस साल बजट सत्र मार्च की पहली तारीख से शुरू हो रहा है. इसके लिए विधानसभा सचिवालय की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है.

1 मार्च से 24 मार्च तक ये विधानसभा का बजट सत्र चलेगा. इस बीच विधानसभा के सदस्यों की 14 बैठकें होगीं. सत्र की शुरुआत छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उईके (Anusuiya Uikey) के अभिभाषण के साथ होगी.

संभावना जताई जा रही है की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) बतौर वित्त मंत्री 6 मार्च को बजट पेश करेंगे. उनके कार्यकाल का ये अंतिम बजट है. इस लिहाजा इस बजट को बहुत खास माना जा रहा है. इसमें कई वर्गो को बड़ी बड़ी सौगात दी जा सकती है. सरकार अपने वादे के मुताबिक युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का बजट में प्रावधान कर सकती है.

7 से 12 मार्च तक नहीं होगी कार्यवाही

अक्सर बजट सत्र फरवरी में शुरू हो जाता है. लेकिन इस साल मार्च में बजट सत्र शुरू हो रहा है. 1 मार्च से राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. साथ ही राज्य सरकार अपने सभी शासकीय कार्यों को इस सत्र के दौरान पूरा करेगी. कई बड़े प्रस्ताव हैं जिसे विधानसभा में रखा जाएगा. इसमें खास बात ये भी है कि 7 मार्च से 12 मार्च तक होली के कारण विधानसभा की कार्यवाही नहीं चलेगी.

सत्र में हंगामे के आसार

गौरतलब है कि बीजेपी भी बजट सत्र में आक्रामक तेवर में रहेगी. क्योंकि चुनावी साल में सरकार के कई वादे अब भी अधूरे हैं. वहीं बीजेपी राज्य के अनियमित कर्मचारियों के नियमितीकरण का मुद्दा विधानसभा में उठा सकती है. इसके अलावा सरकार की कोशिश होगी कि चुनाव से पहले आखिरी साल में सभी वर्गों को संतुष्ट करने जैसा बजट पेश किया जाए. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रोजाना मुख्यमंत्री निवास में अलग अलग विभागों के मंत्री और सचिवों से समीक्षा बैठक कर रहे है.