Home विदेश Influenza Virus: चीन में इमरजेंसी-लॉकडाउन जैसे हालात, डेढ़ करोड़ लोग होंगे घरों...

Influenza Virus: चीन में इमरजेंसी-लॉकडाउन जैसे हालात, डेढ़ करोड़ लोग होंगे घरों में कैद!

133
0


China Influenza Outbreak : चीन में इन्फ्लुएंजा के केस बढ़ने के साथ ही यहां शांजी प्रांत की राजधानी शियान में लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो गए हैं. कोरोना की वजह से यहां सख्त लॉकडाउन ने पहले ही चीनियों को जिल्लत में डाल दिया और अब एक बार फिर यहां आपात्काल जैसे हालात हैं.

डेढ़ करोड़ की आबादी वाले शियान में जिनपिंग के अधिकारी स्कूल, बिजनेस और सार्वजनिक बिल्डिंगों में ताला लगाने की प्लानिंग में हैं, जिसका यहां के लोग पुर्जोर विरोध कर रहे हैं और लोगों को डर है कि जिनपिंग के अधिकारी एक बार फिर उन्हें टॉर्चर कर सकते हैं. इन्फ्लुएंजा वायरस के केस बढ़ने के साथ ही चीन के कई शहरों में एंटीवायरल की किल्लत भी देखी जा रही है. इससे एक महीने पहले तक यहां जिनपिंग की सख्त कोविड नीतियों ने आम लोगों की कमर तोड़ रखी थी. कोविड नीति के विरोध में चीनी सड़कों पर उतर आए थे, चीनियों ने सोशल मीडिया पर भी अपना विरोध दर्ज किया.

अमेरिका में प्रतिबंधित और तकनीक को हथियार बनाने वाले ली शांगफू बने चीन के रक्षामंत्री अगर जरूरत पड़ी तो करेंगे लॉकडाउन शियान में जिनपिंग के अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में अगर फ्लू आउटब्रेक से निपटने में लॉकडाउन का भी लागू करना पड़ा तो लागू किया जाएगा. हालांकि फ्लू इतना खतरनाक नहीं माना जा रहा है. इन्फ्लुएंजा के लक्षण आमतौर पर सिर दर्द, बुखार, खांसी, जुकाम और बदन दर्द को बताया गया है. इस वायरस से मृत्यु दर ना के बराबर है.

शियान के अधिकारियों की प्लानिंग का यहां लोग विरोध कर रहे हैं. पहले भी फ्लू आए, लॉकडाउन तो नहीं लगा एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने कहा कि इन्फ्लुएंजा की वजह से भी अगर लॉकडाउन लगाना पड़ता है… तो क्या हर फ्लू सीजन में लॉकडाउन लागू किया जाएगा. हम पीछे नहीं हटेंगे.

कुछ अन्य सोशल मीडिया यूजर ने ट्विटर के चीनी वर्जन Weibo पर कहा कि पैनिक पैदा रने से बेहतर है कि लोगों को वैक्सीनेट करो. एक अन्य यूजर ने लिखा कि कोरोना से पहले भी कई फ्लू सीजन आए… लेकिन तब तो लॉकडाउन नहीं लगाया जाता था. US-China में ताइवान को लेकर बढ़ा तनाव, अब ये खास कानून लाने की तैयारी में ड्रैगन.