Home समाचार Parliament Building Inauguration: राष्ट्रपति का भी कर रहे अपमान, नए संसद भवन...

Parliament Building Inauguration: राष्ट्रपति का भी कर रहे अपमान, नए संसद भवन पर कांग्रेस का केंद्र पर वार जारी

23
0

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राष्ट्रपति के अपमान का आरोप लगाया है.

नए भवन का उद्घाटन विपक्ष राष्ट्रपति द्वारा कराए जाने की मांग कर रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी कह चुके हैं कि भवन का उद्घानट प्रधानमंत्री को नहीं बल्की राष्ट्रपति को करना चाहिए.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी सरकार में शालीनता को प्रतीकवाद तक सीमित कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नए भवन का 28 मई को उद्घाटन करेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के न्योता पर पीएम मोदी उद्घाटन के लिए पहुंचेंगे. 28 मई को विनायक दामोदर सावरकर की जयंति है. राजनीति के जानकार बताते हैं कि मोदी सरकार एक तीर से कई निशाना लगाने की कोशिश में है. खरगे का कहना है कि राष्ट्रपति को सिर्फ प्रतीक तक ही सीमित कर दिया गया है.

शिलान्यास में राष्ट्रपति कोविंद को नहीं बुलाया

राष्ट्रपति देश के पहले नागरिक होते हैं, भारत के सर्वोच्च विधायी निकायों पर उनको सर्वोच्च अधिकार है. उन्हें (राष्ट्रपति) को ही नए भवन का उद्घाटन करना चाहिए, जो लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगा. खरगे ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भवन के शिलान्यास में नहीं बुलाया गया था… और अब जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हैं, भवन के उद्घाटन के लिए उन्हें नहीं बुलाया गया.

कांग्रेस ने नए भवन को बताया पीएम का वैनिटी प्रोजेक्ट

कांग्रेस अध्यक्ष से पहले पार्टी नेता राहुल गांधी भी राष्ट्रपति को बुलाने की सलाह दे चुके हैं. हालांकि, कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश नए संसद भवन को पीएम मोदी का वैनिटी प्रोजेक्ट बताया था. उन्होंने सफेद सेफ्टी कैप में पीएम की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा की तस्वीर से ही साफ है कि यह उनका निजी वैनिटी प्रोजेक्ट है. अन्य कई विपक्षी नेता भी भवन के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी को बुलाने की आलोचना कर चुके हैं. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हमारे यहां शक्तियां बंटी हुई है, अच्छा होता कि भवन का उद्घाटन खुद लोकसभा अध्यक्ष करते.