Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh : झीरमकांड की 10 वीं बरसी पर सीएम भूपेश बघेल आज...

Chhattisgarh : झीरमकांड की 10 वीं बरसी पर सीएम भूपेश बघेल आज पहुंचेंगे बस्तर, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि…

26
0

: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपने एक दिवसीय प्रवास पर जगदलपुर पहुंच रहे हैं. अपने तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे जगदलपुर पहुंचेंगे और 25 मई झीरमकांड की 10 वीं बरसी पर लालबाग में करोड़ों रुपए की लागत से बनाए गए झीरम शहीद स्मारक में घटना में शहीद लोगो को श्रद्धांजलि देंगे.

जिसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शहीद गुंडाधुर कृषि महाविद्यालय पहुंचेंगे और यहां गुंडाधुर की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे और संभाग स्तरीय रीपा (RIPA) कार्यशाला में भी शामिल होंगे. इसके बाद कलेक्ट्रेट में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे.

जिसके बाद सर्किट हाउस में कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे. इधर मुख्यमंत्री के प्रवास को देखते हुए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. वही झीरम कांड के 10वीं बरसी पर श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया गया है. इस श्रद्धांजलि सभा मे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ ही बस्तर के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा संभाग के 12 विधानसभा के विधायक और कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ ही कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे.

छत्तीसगढ़ महतारी व शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

दरअसल 25 मई 2013 को दरभा झीरम घाटी में नक्सलियों ने देश के सबसे बड़े राजनीतिक हमले को अंजाम दिया था और इस हमले में कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल. पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल. बस्तर टाइगर कहे जाने वाले महेंद्र कर्मा समेत 24 कांग्रेसियों की मौत हो गई थी. साथ ही 6 पुलिस के जवान और 2 आम आदमी भी इस हमले में मारे गए थे. आज इस घटना की दसवीं बरसी के मौके पर खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर पहुंच रहे हैं. जहां वे लालबाग में शहीदों की याद में बनाए गए झीरम शहीद स्मारक में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देंगे.

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री पहले दरभा झीरम घाटी में भी बनाए गए शहीद स्मारक में श्रद्धांजलि देने पहुंचने वाले थे .लेकिन सुरक्षा गत कारणों से जगदलपुर शहर के लालबाग मैदान में बनाए गए शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के साथ श्रद्धांजलि सभा में भी शामिल होंगे. जिसके बाद कृषि महाविद्यालय में शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही कलेक्ट्रेट में बनाए गए छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का भी अनावरण मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा. हालांकि 26 मई को जगदलपुर में कार्यकर्ताओं का भी सम्मेलन होना था लेकिन दिल्ली में हाईकमान की बैठक की वजह से इस कार्यकर्ता सम्मेलन को रद्द कर दिया गया है . कांग्रेस जिला अध्यक्ष राजीव शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के प्रवास को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो गई है.

कांग्रेसियों ने झीरम घाटी पहुंच शहीदों को दी श्रद्धांजलि

वहीं झीरमकांड की 10 वीं बरसी पर गुरुवार सुबह कांग्रेसियों का दल झीरम घाटी घटनास्थल पहुंचा और यहां बनाए गए झीरम शहीद स्मारक में घटना में मारे गए शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. पूरी सुरक्षा के बीच कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राजीव शर्मा. कांग्रेस नेता सत्तार अली. महापौर सफिरा साहू और बस्तर कांग्रेस कमेटी के तमाम पदाधिकारियों के साथ ही कार्यकर्ता भी जगदलपुर से झीरम घाटी के घटनास्थल पहुंचे और यहां हमले में मारे गए सभी शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. दरअसल कुछ साल पहले ही घटनास्थल में शहीद स्मारक बनाया गया है जहां हर साल झीरम घाटी के बरसी के मौके पर कांग्रेसियों के द्वारा पहुंचकर श्रद्धांजलि दी जाती है . इधर इतनी बड़ी संख्या में कांग्रेसियों के झीरम घाटी प्रवास को लेकर बस्तर पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ ने भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए थे..