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व्हे प्रोटीन से लेकर रागी बिस्किट तक…पतंजलि ने लॉन्च किए 14 नए प्रीमियम प्रोडक्ट्स, रामदेव बोले- दुनिया में बनेंगे नंबर-1

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हरिद्वार: योग गुरु रामदेव ने शुक्रवार को पतंजलि के नए प्रीमियम प्रोडक्ट्स लॉन्च किए. इनमें व्हे प्रोटीन, मिलेट्स कुकीज से लेकर मोटे अनाज के बिस्किट और अन्य फूड प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

हर्बल उत्पादों में अपनी विशेषज्ञता और भारतीय उपभोक्ता बाजार की गहरी समझ के आधार पर पतंजलि फूड्स ने विभिन्न उपभोक्ता क्षेत्रों के लिए कुल 14 नए उत्पाद पेश किए हैं. इस अवसर पर स्वामी रामदेव ने कहा, ‘जब हमने कहा था कि हम यूनिलीवर लिमिटेड को पीछे छोड़ देंगे तब हमारा किसी ने विश्वास नहीं किया. हम बहुत जल्द यूनिलीवर को पीछे छोड़ेंगे, क्योंकि अभी फूड्स, एग्री और एफएमसीजी में सिर्फ यही कंपनी हमसे आगे है, बाकी विदेशी कंपनियों को हमने शीर्षासन करा दिया है.’ आइए जानते हैं रामदेव के प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें…

योग गुरु रामदेव ने कहा कि कैपिटल मार्केट में पहली बार किसी संन्यासी ने कंपनी की लिस्टिंग कराई. पतंजलि फूड, एग्री और एफएमसीजी सेक्टर में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनने की ओर अग्रसर है. पतंजलि फूड्स लिमिटेड अपने प्रीमियमाइजेशन ड्राइव के अंतर्गत उपभोक्ताओं के लिए न्यूट्रास्यूटिकल्स, हेल्थ बिस्कुट, न्यूट्रेला के बाजरे से बने उत्पाद और प्रीमियम सूखे मेवों में नए उत्पादों का लॉन्च कर रही है.भारतीय खेल पोषण (स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन) उद्योग के 2028 तक 18% CAGR से 8,000 करोड़ रुपये तक बढ़ने का अनुमान है, क्योंकि स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन उत्पादों की मांग में वृद्धि हुई है. इस मांग का दोहन करते हुए, पतंजलि फूड्स ने स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन उत्पादों की श्रेणी में कुल 6 उत्पादों और 19 एसकेयू के साथ न्यूट्रेला स्पोर्ट्स पेश किया है.विशुद्ध एवं प्राकृतिक स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन उत्पादों की कमी को दूर करते हुए इन सुरक्षित एवं प्रभावी न्यूट्रेला स्पोर्ट्स के उत्पादों को बाजार में उतारा गया है. इन सभी बायो-फर्मेंटेड विटामिन और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के साथ बने शाकाहारी उत्पादों से भारतीय उपभोक्ताओं को एक क्रांतिकारी व स्वस्थ विकल्प मिलेगा. हरिद्वार में कंपनी की अत्याधुनिक रिसर्च एवं डिवेलपमेंट में शोध आधारित ये उत्पाद 100% सुरक्षित और प्रभावी हैं.’न्यूट्रेला मैक्स मिलेट्स’- रागी चोको सीरियल्स लॉन्च. MaxxMillets भारत के पहले सुपरफूड ब्रांड Nutrela की नई पेशकश है, जिसने सोया चंक्स को भारतीय बाजारों में पेश किया था और इस सेगमेंट में आज भी अग्रणी बना हुआ है. मिलेटस, न्यूट्रेला के लिए सुपर फूड सेगमेंट में अगला कदम है और ‘न्यूट्रेला’ को एक अंब्रेला ब्रांड में विस्तारित करने की कंपनी की रणनीतिक योजना के तहत, इसने ‘न्यूट्रेला मैक्सएक्स मिलेट्स रागी चोको सीरियल’ लॉन्च किया है और अन्य मिलेट्स-आधारित उत्पाद लॉन्च करने की योजना है.Nutrela MaxxMillets रागी चोको सीरियल 7 सुपर अनाज- रागी, ज्वार, जई, गेहूं, चावल, मक्का और चने से बना है. यह सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त प्रोटीन, आयरन और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. उत्पाद मैदा (परिष्कृत गेहूं का आटा), कृत्रिम रंग/स्वाद, केमिकल प्रेज़रवेटिव, ट्रांसफैट और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त है. कंपनी को इस उत्पाद के लिए चुनिंदा बाजारों में पायलट लॉन्च से उपभोक्ताओं की उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है. 360-डिग्री मार्केटिंग अभियानों के साथ इन उत्पादों को पूरे भारत में लॉन्च किया जाएगा.पतंजलि प्रीमियम हैल्दी बिस्कुट की रेंज का लॉन्च: बिस्कुट उद्योग में भारत की अग्रणी कम्पनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड के पास पतंजलि दूध बिस्कुट जैसे मजबूत ब्रांड हैं, जो अब 800 करोड़ का ब्रांड बन चुका है और दूध बिस्कुट श्रेणी में अग्रणी ब्रांड्स में से एक है. कंपनी ने हैल्दी फूड़ प्रदान करने की अपनी विरासत को आगे बढ़ाते हुए अपने प्रीमियमाइजेशन ड्राइव के हिस्से के रूप में तीन नए बिस्कुट लॉन्च किए हैं: रागी बिस्कुट, 7-ग्रेन बिस्कुट और डाइजेस्टिव बिस्कुट.लगभग 45,000 करोड़ रुपये के भारतीय बिस्कुट बाजार में हैल्दी बिस्कुट सेगमेंट की मात्र 5% हिस्सेदारी है. पतंजलि फूड्स ने अपने बड़े विनिर्माण और वितरण के बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित महत्वाकांक्षी योजना बनाई है, ताकि साल के अंत तक इस श्रेणी में 10% हिस्सेदारी हासिल की जा सके. वर्तमान में, बिस्कुट व्यवसाय में 1 मिलियन से अधिक खुदरा दुकानों का कवरेज है, प्रारंभिक योजना नए उत्पादों को 1 लाख से अधिक सुपरमार्केट, आधुनिक-प्रारूप वाले स्टोर और ए-श्रेणी के आउटलेट में रखने की होगी. इन हेल्थ बिस्किट के पूर्ण पैमाने पर लॉन्च से बिस्किट व्यवसाय के मार्जिन प्रोफाइल में सुधार का अनुमान है.न्यूट्रेला मैक्सएक्सनट्स Nutrela MaxxNuts का लॉन्च: जैसा कि हाल ही में घोषणा की गई है, कंपनी की योजना आने वाले 5 वर्षों में अपने ब्रांडेड ड्राई फ्रूट्स को ₹1000 करोड़ के कारोबार तक पहुंचाने की है. न्यूट्रेला की सुपरफूड पहचान को भुनाने के लिए, इसने बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट के लिए ‘न्यूट्रेला मैक्स नट्स’ ब्रांड के तहत ब्रांडेड ड्राई फ्रूट्स की अपनी प्रीमियम रेंज पेश की है. सुपरफूड श्रेणी में नए बढ़ते चलन को महसूस करते हुए, न्यूट्रेला अच्छे स्वास्थ्य, ग्राहकों की वफादारी और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ पथप्रदर्शक बना हुआ है.सूखे मेवों के आयात-संचालित उद्योग में, कंपनी ने बादाम और पिस्ता के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं के साथ मजबूत अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की है. सुनिश्चित आपूर्ति और जोखिमों के प्रबंधन के साथ, सूखे मेवों के कारोबार की वृद्धि इसकी मजबूत विनिर्माण और वितरण क्षमताओं को देखते हुए कई गुना होने का अनुमान है. प्रीमियम सूखे मेवों की Nutrela MaxxNuts रेंज को शुरुआत में वितरण के उभरते चैनलों के लिए पेश किया जाएगा, और जैसे-जैसे बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी होगी, सभी सामान्य व्यापार स्टोरों में उपलब्ध कराई जाएगी.स्वामी रामदेव ने कहा कि पतंजलि फूड्स लिमिटेड ने अगले पांच वर्षों के लिए मजबूत विकास दृष्टिकोण मजबूत विकास दृष्टिकोण रखा है. कंपनी अपनी क्षमता को अनलॉक करना जारी रखे हुए है, क्योंकि यह वित्त वर्ष 2023 में ₹31,821 करोड़ के अपने उच्चतम राजस्व तक पहुंच गया है. न्यूट्रास्यूटिकल्स और ऑयल पाम प्लांटेशन जैसे उच्च-मार्जिन व्यवसायों के स्थिर होने और फल देने के साथ, कंपनी की प्रीमियमाइजेशन पहल इसके एफएमसीजी सेगमेंट में मार्जिन वृद्धि को बढ़ाएगी.दो दशकों पहले जमाना मुझे कम जानता था, अब तो सब जानते हैं. जब दो दशक पहले मैंने कहा था कि हम पतंजलि के कारोबार को 10 हजार करोड़ से ज्यादा तक लेकर जाएंगे, तो बहुतों ने बोला तो नहीं, लेकिन सोचा कि बाबा तो बड़ा बड़बोला है. जब हमने कहा कि 20 हजार का टर्न ओवर करेंगे, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड को टक्कर देंगे, तब लोगों ने हमारा उपहास, माखौल उड़ाया था. हमें हमारे हैसियत में रहने की बात कही थी. मुझे आज बताते हुए खुशी हो रही है कि पतंजलि ग्रुप का टर्नओवर 45 हजार करोड़ के आसपास पहुंच चुका है.पतंजलि फूड्स, जो पहले रुचि सोया हुआ करती थी, उसका टर्नओवर 31000 करोड़ रुपए से ज्यादा पहुंच गया है और मार्केट कैप 40000 करोड़ से ज्यादा है और 50000 करोड़ को भी छू चुका है. पतंजलि फूड्स पूरे विश्व में फूड्स की, एग्री की और एफएमसीजी की सबसे बड़ी कंपनी बनने की ओर अग्रसर है. इस सेक्टर की कंपनियों में सिर्फ यूनिलीवर लिमिटेड ही हमसे आगे है. बाकी कंपनियों को हमने शीर्षासन कराया है, कुछ की आगे तैयारी है. आज पतंजलि से परोक्ष और अपरोक्ष रूप से लगभग 5 लाख लोगों की रोजी रोटी चलती है. अगर पहुंच की बात करें तो करीब 200 देशों में 200 करोड़ लोगों तक हमारी रीच है.