Home प्रदेश G20 Summit: आज से उत्तराखंड में होगी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक,...

G20 Summit: आज से उत्तराखंड में होगी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक, इन विषयों पर होगी चर्चा

32
0

G20 Summit Uttarakhand : उत्तराखंड के नरेंद्रनगर में आज से तीसरी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक होने जा रही है. यह बैठक 26 जून से लेकर 28 जून तक चलेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार इस बैठक में G20 मेंबर्स के 16 देशों के प्रतिनिधि फिजिकल तौर पर मौजूद रहेंगे जबकि, 4 देशों के प्रतिनिधि वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे.

इस बैठक के पहले दिन शहरों के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर प्राइवेट ग्रुप्स ही हिस्सेदारी पर चर्चा की जाएगी. सामने आयी जानकारी के मुताबिक़ इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के प्रतिनिधि रविवार को ही उत्तराखंड पहुंच चुके हैं.

कई देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

रवींद्रनगर स्थित होटल वेस्टर्न रिसॉर्ट एंड स्पा हिमालयाज में इकॉनमी से जुड़े मामलों के डिपार्टमेंट के जॉइंट सेक्रेटरी सोलोमन अरोकियाराज ने मामले की जानकारी देते हुए प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इस तेन दिवसीय बैठक की जानकारी शेयर की. जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि, G-20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की यह बैठक आज से शुरू होगी. इस बैठक में G-20 देशों और अन्य के 63 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. इनमें से 8 आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि और अलग-अलग संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल है.

कई विषयों पर होगी चर्चा

सोलोमन अरोकियाराज ने बताया कि, वर्किंग ग्रुप की बैठक के पहले ही दिन शहरों में बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर चर्चा की जाएगी. इसमें कई तरह के मुद्दों को उठाया जाएगा जैसे कि, हम अपने भविष्य के शहरों का विकास कैसे करें कि इसमें रहने वालों को सामान रूप से सभी सुविधाएं मिल सके. केवल यहीं नहीं, शहरों के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में सरकार की प्राइवेट इंस्टीटूशन्स की हिस्सेदारी को बढ़ाने और उनका योगदान सुनिश्चित करने पर भी चर्चा की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बैठक के दौरान नेचुरल चैलेंजेस से मुकाबला करने के लिए म्यूच्यूअल हारमनी पर भी जोर दिया जाएगा.