Home प्रदेश भोपाल : कूनो राष्ट्रीय उद्यान में अफ्रीका से लाए गए एक चीते...

भोपाल : कूनो राष्ट्रीय उद्यान में अफ्रीका से लाए गए एक चीते की गई जान, 4 महीने में 8वीं मौत

38
0

भोपाल: मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान में शुक्रवार को एक नर चीते सूरज की मौत हो गई। सूरज से पहले सात चीतों की मौत हो चुकी है। अफ्रीकी चीता सूरज शुक्रवार सुबह कुनो राष्ट्रीय उद्यान में मृत पाया गया।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि वे सूरज की मौत के सही कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे पहले मंगलवार को एक और नर चीता तेजस राष्ट्रीय उद्यान में मृत पाया गया था।

शव परीक्षण से पता चला था कि मादा चीता के साथ हिंसक लड़ाई के बाद चीता दर्दनाक सदमे से उबरने में असमर्थ था। 27 मार्च को साशा नामक मादा चीता की किडनी की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई। 23 अप्रैल को उदय की कार्डियो-फुफ्फुसीय विफलता के कारण मृत्यु हो गई और 9 मई को मादा चीता दक्षा की संभोग प्रयास के दौरान एक नर के साथ हिंसक बातचीत के बाद मृत्यु हो गई।

25 मई को चरम मौसम की स्थिति और डीहाइड्रेशन के कारण दो चीता शावकों की मृत्यु हो गई। सूरज की मौत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल सितंबर में शुरू किए गए केंद्र के चीता पुनरुत्पादन कार्यक्रम के लिए एक और झटका है। इससे पहले केंद्र ने छह चीतों की मौत के पीछे किसी भी चूक से इनकार किया था।

मई में वन्यजीव विशेषज्ञ विंसेंट वैन डेर मेरवे ने अधिक चीतों की मौत की भविष्यवाणी की थी और कहा था कि पुनरुत्पादन परियोजना में और भी अधिक मृत्यु दर देखने को मिलेगी, जब चीते क्षेत्र स्थापित करने की कोशिश करेंगे और पार्क में तेंदुओं और बाघों के साथ आमने-सामने आएंगे।