Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें जहरीले सांप से बनती है ये शराब, पीने के बाद शरीर पर...

जहरीले सांप से बनती है ये शराब, पीने के बाद शरीर पर ऐसा होता है असर

137
0

अब तक आपने तरह तरह के कई शराब पिए होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक जगह जहरीले सांपो से शराब बनाई जाती है. ये सांप इतने जहरीले होते हैं कि अगर किसी को एक बार काट लें तो वो कुछ ही मिनटों में मर जाएगा.

लेकिन इन्ही सांपों को शराब में डालकर कुछ लोग पीते हैं. सबसे बड़ी बात कि इसे लोग फायदेमंद मानते हैं. चलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

इसे पीने के बाद क्या होता है?

इसे पीने के बाद क्या होता है…से पहले ये जानिए कि ये बनता कहां है. आपको बता दें इसकी शुरुआत तो चीन में हुई थी, लेकिन फिलहाल ये सबसे ज्यादा साउथ ईस्ट एशिया के देश वियतनाम में बनाया जाता है. वहां के लोकल लोग इस शराब को बहुत चाव से पीते हैं. यहां तक की टूरिस्ट भी इसे एक बार जरूर ट्राई करते हैं.

कहते हैं कि इसे पीने से इंसान के शरीर पर कोई खास प्रभाव इसलिए नहीं पड़ता क्योंकि अल्कोहल में काफी समय तक पड़े रहने से सांप के जहर का असल खत्म हो जाता है. इस सांप वाले शराब को बनाने के लिए ज्यादातर राइस वाइन का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ढेर सारे मेडिकल हर्ब्स डालने के बाद इसमें जहरीले सांप को डाल दिया जाता है और फिर इसे काफी लंबे समय तक रख दिया जाता है. फिर जब कुछ महीनों के बाद ये फर्मेंट हो जाता है तो इसे लोगों को परोसा जाता है.

इसकी शुरुआत कहां से हुई?

इतिहासकार मानते हैं कि इस सांप वाले शराब की शुरुआत सबसे पहले चीन के पश्चिमी भाग में स्थित झोऊ प्रॉविन्स से हुई. वो भी लगभग 771बीसी में. जब इसे बनाई गई तो इसकी तासीर दवा की तरह रखी गई. इसे बीमार इंसान को ठीक करने के लिए दिया जाता था. वहीं उस वक्त स्नेक ब्लड वाइन बनाया जाता था, जिसमें सांप का खून भी मिलाया जाता था. उस वक्त शराब को एक कप में निकाला जाता था और एक जिंदा जहरीले सांप का पेट चीर कर उसके अंदर का कुछ बूंद खून कप में गिरा दिया जाता था.

: