Home देश भारत 2075 तक बनेगा दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्था, जापान और...

भारत 2075 तक बनेगा दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्था, जापान और अमेरिका छूट जाएंगे पीछे

124
0

भारत की अर्थव्यवस्था अच्छी रफ्तार के साथ चल रही है. मौजूदा समय में यह देश दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था वाला देश है और आने वाले 2075 तक यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

इतना ही नहीं यह जापान और जर्मनी के साथ-साथ महाशक्ति कहे जाने वाले अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा. यह दावा Goldman Sachs की रिपोर्ट में कहा गया है.

यूएन की रिपोर्ट में कहा गया है भारत की जनसंख्या 2100 में दुनिया में सभी से ज्यादा होगी. यहां की जनसंख्या 1,529 मिलियन तक हो जाएगी. इसके साथ ही भारत की जीडीपी में भी तेजी से बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. हालांकि इसके बाद चीन की आबादी सबसे ज्यादा 767 मिलियन तक रहने का अनुमान है. इसके बाद नाइजेरिया 546 मिलियन, पाकिस्तान 487 मिलियन और कांगो की आबादी 432 मिलियन तक पहुंच जाएगी.

2075 में टॉप-5 अर्थव्यवस्था वाले देश

साल 2075 में भारत दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा, जिसकी अर्थव्यवस्था 52.5 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़कर हो जाएगी. Goldman Sachs की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा, जिसकी अर्थव्यवस्था 57 ट्रिलियन डॉलर होगी. तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 51.5 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिका की होगी. इसके बाद यूरो एरिया और जापान की अर्थव्यवस्था रहने वाली है.

भारत की दूसरे देशों पर निर्भरता होगी कम

गोल्डमैन सैक्स रिसर्च के भारतीय अर्थशास्त्री शांतनु सेनगुप्ता ने कहा कि अगले दो दशकों में, भारत का निर्भरता अनुपात अन्य रीजनल अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम में से एक होगा. उन्होंने कहा कि भारत की तेजी से बढ़ती आबादी की क्षमता श्रम शक्ति को बढ़ाएगी. वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि अगले 20 साल में बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत का निर्भता अनुपात सबसे कम होगा. उन्होंने कहा कि यह वास्तव में भारत के लिए विनिर्माण क्षमता स्थापित करना, सेवाओं में बढ़ोतरी और इंफ्रास्ट्रक्चर के ग्रोथ को जारी रखना जैसी चीजें अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाना में मदद करेंगे.

Goldman Sachs की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत के लिए इनोवेशन और बढ़ती वर्कर प्रोडक्टिविटी खास होने वाली है. यह देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगी.