Home देश PM मोदी ने लगाई तिरंगे की DP, कहा- इस अनूठी कोशिश को...

PM मोदी ने लगाई तिरंगे की DP, कहा- इस अनूठी कोशिश को दें अपना समर्थन…

146
0

‘हर घर तिरंगा आंदोलन की भावना में, आइए हम अपने सोशल मीडिया खातों की डीपी बदलें और इस अनूठी कोशिश को समर्थन दें जो हमारे प्यारे देश और हमारे बीच के बंधन को गहरा करेगा.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन शब्दों के साथ ही अपनी डीपी बदल ली है.

तिरंगा अभियान में देश को प्रेरित करते हुए पीएम ने अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर तिरंगा लगाई है. उन्होंने एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी डीपी बदली है. नागरिकों में देशभक्ति की भावना बढ़ाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान आज से शुरू होगा.

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा, हर कोई तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करके इस अभियान में हिस्सा ले सकता है. मंत्रालय ने कहा, सरकार आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चला रही है. इस अभियान का उद्देश्य जनभागीदारी के सार के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है. इस पहल के तहत डाक विभाग को उच्च गुणवत्ता वाले राष्ट्रीय ध्वज बेचने और वितरित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

डाक विभाग की दो करोड़ 50 लाख झंडों की मांग

संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने कल कहा कि डाक विभाग ने इस साल दो करोड़ 50 लाख झंडों की मांग रखी है और 55 लाख झंडे पहले ही डाकघरों के माध्यम से भेजे जा चुके हैं. उन्होंने कहा, कपड़ा मंत्रालय पहले ही राज्यों को एक करोड़ 30 लाख झंडे भेज चुका है. मोहन ने कहा, राज्यों में स्वयं सहायता समूहों द्वारा करोड़ों झंडे भी बनाए जा रहे हैं जो झंडा में आत्मनिर्भरता का संकेत देते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर घर पर तिरंगा फहराने की अपील की है.

पीएम मोदी ने मन की बात में की अपील

हाल ही में अपने मन की बात में पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा परंपरा को जारी रखने का आह्वान किया था. इस अभियान को पिछले साल जबरदस्त सफलता और जन भागीदारी मिली थी. लोग डाक विभाग की ई-पोस्टऑफिस सुविधा के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं. मंत्रालय ने कहा कि यह अभियान लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए शुरू किया गया है. यह अभियान 2022 में बेहद सफल रहा, जहां 23 करोड़ परिवारों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया और छह करोड़ लोगों ने हर घर तिरंगा वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड की.