Home विदेश मोरक्को : 6.8 तीव्रता के भूकंप से तबाही 2000 से ज्यादा की...

मोरक्को : 6.8 तीव्रता के भूकंप से तबाही 2000 से ज्यादा की मौत कब्रिस्तान बन गया मोरक्को का ये शहर…

26
0

अफ्रीकी देश मोरक्को में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. यहां 6.8 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने स्थानीय प्रशासन के हवाले से बताया कि अभी तक 2000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है जबकि इतने ही लोगों के घायल होने की भी खबर है.

भूकंप के कारण बड़ी संख्या में इमारतें जमींदोज हो गई हैं. आशंका जताई जा रही है कि अभी भी मलबे में लोग फंसे हुए हैं. तेज भूकंप का झटका तब आया जब लोग गहरी नींद में सो रहे थे. भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश शहर से 71 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है. रेस्क्यू टीम मौके पर है और राहत बचाव अभियान जारी है.

भूकंप का केंद्र धरती के 18.5 किलोमीटर गहराई में बताया जा रहा है. भकंप के झटके स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे महसूस किए गए. मराकेश शहर में बड़ी संख्या में घर गिरे हैं. तबाही के बाद स्थानीय लोगों ने राहत बचाव का काम शुरू किया. सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में तबाही का मंजर देखा जा सकता है. सड़कों पर मलबा जमा है.


तबाही के बाद मची अफरा तफरी

भूकंप के झटके महसूस करते ही स्थानीय लोगों में अफरातफरी मच गई. लोग अपने घरों को छोड़कर सड़कों पर निकल आए. न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि भूकंप आने के कुछ ही समय के बाद सड़कों पर कई एंबुलेंस देखी गई, जो इमारतें गिरी हैं उसमें अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बीच मोरक्को भूकंप में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है और कहा है कि भारत मोरक्को की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है.

120 सालों बाद इतने तेज भूकंप के झटके

स्थानीय लोगों ने बताया कि झटका इतना तेज था कि लोगों में चीख-पुकार मच गई. भूकंप के बाद भी लोगों के मन में डर बना हुआ है और वह अपने घरों में दोबारा जाने से डर रहे हैं.बीते 120 सालों में इस क्षेत्र में इतनी तीव्रता के भूकंप नहीं महसूस किया गया है. इससे पहले देश में जो भी भूकंप आए वह पूर्वी क्षेत्रों में आए हैं.