Home समाचार यशोभूमि’ में पारंपरिक कारिगरों से मिले PM मोदी, करेंगे ‘विश्वकर्मा योजना’ की...

यशोभूमि’ में पारंपरिक कारिगरों से मिले PM मोदी, करेंगे ‘विश्वकर्मा योजना’ की शुरुआत!

30
0

PM Narendra Modi’s Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Mod) आज 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. पूरे भारत में बीजेपी ने उनके जन्मदिन को अलग-अलग तरीकों से मनाने की योजना बनाई है.

भारत को आजादी मिलने के तीन साल बाद और गणतंत्र बनने से कुछ महीने पहले 17 सितंबर 1950 को जन्में नरेंद्र मोदी अपने पिता दामोदरदास मोदी और मां हीराबा मोदी की छह संतानों में से तीसरे थे. अपने जीवन के शुरुआती समय से ही पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के स्वयंसेवक थे. 1970 के दशक से राजनीति में शामिल होने के बावजूद, 1990 के दशक के अंत तक उनके राजनीतिक करियर को कोई खास गति नहीं मिली.

1987 में नरेंद्र मोदी ने गुजरात में भाजपा के महासचिव के रूप में काम करना शुरू किया. 1995 में पार्टी ने गुजरात में बहुमत हासिल किया और वह तेजी से आगे बढ़े. 7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली संवैधानिक भूमिका निभाई, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने. उस तारीख के बाद से उन्होंने चुनी गई सरकार के नेता के रूप में काम करना जारी रखा है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी न केवल सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, बल्कि एक निर्वाचित सरकार के प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल सबसे लंबा है. 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने लोकसभा के चुनाव में जीत हासिल की और तीन दशकों में पहली बार बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बन गई.

प्रधानमंत्री के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल अगले साल खत्म होने वाला है, इसके बावजूद पीएम नरेंद्र मोदी अभी भी भारतीय राजनीति और देश के अधिकांश राजनीतिक विमर्श पर हावी हैं. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के मौके पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है. अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी नई दिल्ली के द्वारका में ‘यशोभूमि’ के नाम से मशहूर इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के पहले चरण का उद्घाटन कर रहे हैं. पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर 21 को द्वारका सेक्टर-25 में नवनिर्मित मेट्रो स्टेशन से जोड़ने वाली दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार को भी देश को समर्पित किया. पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर बीजेपी एक ‘सेवा पखवाड़ा’ कार्यक्रम शुरू कर रही है. जिसमें समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचना और देश भर में विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन करना शामिल है. यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगा. पीएम मोदी आज ‘विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ और ‘आयुष्मान भव:’ कार्यक्रम का भी शुभारंभ कर रहे हैं.