Home खेल World Cup 2023 : आज बजेगा वर्ल्ड कप का ‘बिगुल’, इंग्लैंड-न्यूजीलैंड की...

World Cup 2023 : आज बजेगा वर्ल्ड कप का ‘बिगुल’, इंग्लैंड-न्यूजीलैंड की टक्कर से होगी क्रिकेट महाकुंभ की शुरुआत!

43
0

नई दिल्ली: तो दोस्तों और क्रिकेट प्रेमियों अब इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं। जी हां, आज पूरे 4 साल 2 महीने और करीब 3 हफ्ते बाद वर्ल्ड कप (13th World Cup) की वापसी हो चुकी है।

आखिरकार भारत (India) में 12 साल बाद वर्ल्ड कप आयोजित जो होने जा रहा है और एक बार फिर हम क्रिकेट फैंस को उम्मीद लग चुकी है कि फिर से अपनी ही जमीन पर टीम इंडिया का खिताबी सूखा इस बार खत्म होगा। हालांकि अभी और उसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा, क्योंकि टीम इंडिया अपना अभियान आगामी 8 अक्टूबर से शुरू होगा।

आज से 13वें वनडे वर्ल्ड कप का आगाज
लेकिन जनाब इस 13वें वनडे वर्ल्ड कप का आगाज उन्हीं दो बेहतरीन टीमों के साथ हो रहा है, जिनकी टक्कर के चलते 2019 वर्ल्ड कप खत्म हुआ था। तो दिल ठनकार बैठिए आज अहमदाबाद में, मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और उप-विजेता न्यूजीलैंड (England Vs New Zealand) की जबरदस्त टक्कर होगी।

जानकारी हो कि, लॉर्ड्स में बीते 14 जुलाई 2019 को इंग्लैंड ने रोमांचक फाइनल में न्यूजीलैंड को सिर्फ ज्यादा बाउंड्री जड़ने की बदौलत ही हराया था और वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। हालांकि उस रोमांचक लेकिन विवादित फाइनल के बाद ये नियम को फिर हटाना पड़ा था और आज इसी बदले हुए नियम के साथ फिर से दोनों टीमें ही वर्ल्ड कप का आगाज कर रही हैं।

हालांकि दोनों टीमों में ही इन 4 सालों में काफी बदलाव हुआ है। खास तौर पर इंग्लैंड में, जिसका अब न सिर्फ कप्तान बदल गया है, बल्कि चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले दो और खिलाड़ी इस बार वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं हैं।

इंग्लैंड की तेज धार बैटिंग लेकिन बॉलिंग में नहीं पैनापन
देखा जाए तो करामाती ऑयन मॉर्गन के संन्यास के बाद अब जॉस बटलर ने टीम की कमान संभाली और टी20 वर्ल्ड कप जिताया। लेकिन साल 2019 के हीरो रहे ओपनर जेसन रॉय और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी इस बार इस टीम में नहीं हैं। रॉय की गैरहाजिरी के बावजूद टीम की बल्लेबाजी पर तो कोई खास बड़ा असर नहीं पड़ा है। बल्कि ये ये तो आज पिछली बल्लेबाजी से भी ज्यादा मजबूत है। हालांकि अब आर्चर के टीम में न होने से गेंदबाजी में पैनापन कम है। इस बार मार्क वुड और क्रिस वोक्स पर ही पेस बॉलिंग का ज्यादा भार रहेगा। हालांकि, इंग्लैंड को आदिल रशीद और मोईन अली की स्पिन से बड़ी उम्मीदें होंगी, जो भारत में निर्णायक साबित हो सकती है।

न्यूजीलैंड में अब नहीं दिख रहे दिग्गज
बात न्यूजीलैंड टीम की करें तो केन विलियमसन की कप्तानी वाली इस टीम में सबसे बड़ा बदलाव तो अनुभवी ओपनर मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर की गैर-हाजिरी है, जो इस बार इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि टीम ने उनकी जगह डेवन कॉनवे और डैरिल मिचेल पर अपना भरोसा दिखाया है। जहां ओपनिंग में कॉनवे कमाल हैं जबकि मिडिल ऑर्डर में मिचेल अपना दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। बात गेंदबाजी की हो तो ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की पेस जोड़ी इस बार अहम साबित हो सकती है। वहीं टीम के स्पिनर्स, ईश सोढ़ी और मिचेल सैंटनर के प्रदर्शन पर भी निगाहें रहेंगी।

आज के मैच का हाल
आज दोनों टीमों में मुकाबला कड़ा होगा, लेकिन इस मैच में ‘स्टारपावर’ कम होगी क्योंकि आज शायद कुछ दिग्गज इसका हिस्सा नहीं होंगे। दरअसल पिछले फाइनल के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इंग्लिश टीम में फिर से लौट जरूर गए हैं लेकिन फिटनेस पर सवाल खड़े हैं और पहले मैच से ही इसके लक्षण दिख रहे हैं। आज उनका इस मैच में खेलना लगभग मुश्किल है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन भी अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इसलिए इस मैच में नहीं खेलेंगे। वहीं साउदी भी इस मैच से आज बाहर हैं।

एक नजर इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के स्क्वाड पर
इंग्लैंडः जॉस बटलर (कप्तान), मोईन अली, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जो रूट, लियम लिविंगस्टन, हैरी ब्रूक, सैम करन, क्रिस वोक्स, डेविड विली, रीस टॉपली, गस एटकिंसन, मार्क वुड और आदिल रशीद।

न्यूजीलैंडः केन विलियमसन (कप्तान), डेवन कॉनवे, टॉम लैथम, डैरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, विल यंग, मार्क चैपमैन, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, रचिन रविंद्र, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और ईश सोढ़ी।