Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें गुजरात : मकर संक्रांति पर भारी पड़ी पतंगबाजी, 7 बच्चों की मौत...

गुजरात : मकर संक्रांति पर भारी पड़ी पतंगबाजी, 7 बच्चों की मौत से हड़कंप…

29
0

गुजरात के अलग अलग स्थानों पर मकर संक्रांति का जश्न बच्चों पर भारी पड़ गया. खासतौर पर दाहोद, पंचमहल, भावनगर और वलसाड जिले में 7 बच्चों की मौत हो गई है. इसमें एक बच्चे की पतंग लूटने के दौराकरंट लगने से मौत हुई है तो दो स्थानों पर बच्चों की पीट पीटकर हत्या को अंजाम दिया गया है.

सूचना मिलने पर संबंधित थाना पुलिस ने बच्चों का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

पुलिस के मुताबिक दाहोद के कंथोलिया में एक 10 साल का बच्चा पतंग लूटने के लिए दौड़ी, लेकिन इसी दौरान करंट लगने से उसकी मौत हो गई. इस बच्चे की पहचान 5वीं कक्षा में पढ़ने वाले सिद्धार्थ दांगी के रूप में हुई है. आनन फानन में बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया है. उधर, वलसाड के खटकीवाल मेंएक छह साल का बच्चा छत पर पतंग उड़ाते वक्त फिसल कर नीचे गया. इससे बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई.

बच्चे की गर्दन कसी पतंग की डोर

वहीं, पंचमहल इलाके में पतंग की डोर गले में कस जाने से एक 7 साल के बच्चे की मौत हुई है. इस बच्चे की पहचान तरूण मच्छी के रूप में हुई है. परिजनों के मुताबिक यह बच्चा गली में खेल रहा था. खेलते हुए थक जाने पर वह घर लौटने लगा और इसी दौरान यह हादसा हो गया. इसी तरह की घटना वडोदरा में भी हुई है. यहां भी चाइनीज डोर से गला कटने की वजह से एक युवक की मौत हो गई. यह घटना वाघोडिया रोड के पास की है. मृतक की पहचान स्थानीय निवासी अनिकेत के रूप में हुई है. हादसे के वक्त वह अपनी बाइक पर सवार होकर कहीं जा रहा था.

छत से गिरने से युवक की मौत

गुजरात के राजकोट में भी एक युवक की छत से गिरने की वजह से मौत हुई है. यह हादसा भी पतंग लूटने के चक्कर में हुआ. बता दें कि मकर संक्रांति पर गुजरात में खूब जश्न मनाया जाता है. लोग मौज-मस्ती करते हैं और पतंग उड़ाते हैं. इस त्योहार पर एक दूसरे की पतंग लूटने और काटने का कंपटीशन होता है. हालांकि इस चक्कर में यहां हर साल हादसे भी खूब होते हैं. इन हादसों को देखते हुए राज्य में चाइनीज मांझे पर पूर्णत: रोक लगी है, बावजूद इसके हादसे रूक नहीं रहे.

मध्य प्रदेश में भी बच्ची छत से गिरी

उधर, मध्य प्रदेश के शाजापुर में पतंग उड़ाने के दौरान 7 वर्ष की बच्ची तीन मंजिल के मकान से गिर गई. इस बच्ची को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. घटना शाजापुर के मगरिया मोहल्ले की है. यह बच्ची अपने नानी के घर सर्दी की छुट्टियों में आई थी. इसी दौरान वह बाकी बच्चों के साथ मकर संक्रांति के अवसर पर छत पर पतंग उड़ाने गई थी.