Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें गरीब के बैंक खाते में करोड़ो का लेन/देन” खाते खुलवाने के नाम...

गरीब के बैंक खाते में करोड़ो का लेन/देन” खाते खुलवाने के नाम पर फर्जीवाड़ा…

59
0

420 के मामले में दो गिरफ्तार

थाना सिटी कोतवाली राजनांदगाॅव पुलिस की कार्यवाही। आनलाईन सट्टा के लिये धोखाधड़ी कर बैंक खाता उपलब्ध कराने वाले 02 आरोपियों को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार। दोनों आरोपियों को ज्युडिशियल रिमाण्ड पर न्यायालय भेजा गया जेल।

 नाम आरोपी-
01. शहबाज खान पिता सराउद्दीन खान उम्र 26 वर्ष साकिन  गोविंदपुरा कालका जी साउथ दिल्ली  हाल – आर.के. नगर जीवन हाईट काॅलोनी रूम नं. 604 थाना बसंतपुर जिला राजनांदगांव (छ.ग.)

2. विनायक साहू पिता जयंती साहू उम्र 18 वर्ष 11 माह साकिन गणपति मेडिकल मेन रोड चिखली राजनांदगांव

प्रार्थी देवलाल साहू पिता मंशाराम साहू उम्र 41 वर्ष साकिन ग्राम गठुला ओ.पी. चिखली जिला राजनांदगांव का आज दिनाक 29.01.2024 को थाना हाजिर आकर आवेदन पेश कर रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 27.06.2023 को दोपहर करीब 12ः00 बजे गणपति मेडिकल वाले का लड़का विनायक साहू पिता जयंती साहू उम्र 18 साल 11 माह निवासी चिखली राजनांदगांव जिससे मेरा जान पहचान है,

उसके द्वारा शासकीय योजनाओं के बारे में बताते हुए, बैंक में खाता खुलवा लो आपके खाते में 1000 रूपये आयेगा बोला एवं मुझे व मेरी पत्नि पूर्णिमा को ममता नगर स्थित केनरा बैंक ले जाकर खाता खुलवाने का फार्म में हस्ताक्षर करवा कर हम दोनों पति पत्नि का फोटो चिपकाया,

खाता खुलने के बाद दोनों खाता को विनायक साहू अपने पास रख लिया और बाद में एटीएम को भी रख लिया, और 2000 रूपये दिया, था, पास बुक एवं एटीएम को मांगने पर नहीं दिया व खाता को आटोमैटिक बंद हो जायेगा बोलकर नहीं दिया। कुछ दिन बाद केनरा बैंक का मैनेजर और बैंगलोर का एक अधिकारी इसके घर आया और आपके खाता नंबर 110130228689 एवं 1101129957977 में करोड़ों रूपये का लेनदेन होना बताया।

उक्त खाता में किसी अन्य का मोबाईल नंबर 9993594136 व 9685068522 डाल कर धोखाधड़ी करना बताया। कि रिपोर्ट पर अप0क्र0 60/2024 धारा 420 भादवि0 कायम कर वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल अवगत कराया गया।

पुलिस अधीक्षक राजनादगांव श्री मोहित गर्ग के निर्देश एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राहुल देव शर्मा तथा नगर पुलिस अधीक्षक श्री अमित पटेल राजनादगांव के मार्गदर्शन एवं थाना प्रभारी निरीक्षक एमन साहू के नेतृृत्व मे आरोपी के पतासाजी हेतु टीम गठित कर आरोपी के निवास स्थान भेजकर विनायक साहू पिता जयंती साहू को हिरासत में लेकर थाना लाकर पूछताछ पर उक्त दोनों खातो का उपयोग शहबाज खान निवासी आर.के. नगर जीवन हाईट्स काॅलोनी राजनांदगांव के द्वारा किया जाना बताया,

कि मुखबीर सूचना पर आरोपी शहबाज खान पिता सराउद्दीन खान उम्र 26 वर्ष साकिन आर.के. नगर जीवन हाईट्स काॅलोनी रूम नं. 604 थाना बसंतपुर जिला राजनांदगांव को घेराबंदी कर पकड़े पूछताछ पर पूछताछ पर आनलाईन सट्टा के लिये फर्जी तरीके से बैंक खाता उपलब्ध कराना स्वीकार किया, जिसके कब्जे से 05 नग एटीएम कार्ड, 4 नग पासबंक, 2 नग मोबाईल एवं 4 नग सीम कार्ड जप्त किया गया।

दोनों आरोपियों के विरूद्ध प्रर्याप्त अपराध सबूत पाये जाने से आज दिनांक 29.01.2024 को गिरफ्तार कर ज्युडिशियल रिमाण्ड पर माननीय न्यायालय पेश किया गया। आरोपी से जप्त अन्य बैंक खातों के संबंध में जांच की जा रही है, पुख्ता जानकारी प्राप्त होने पर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

उपरोक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक एमन साहू, उप निरीक्षक रतन सिंह नेताम, दरबारी राम तारम, धनीराम राम नारंगे, प्र0आर0 जी सिरिल, संदीप चैहान, आरक्षक अविनाश झा, प्रख्यसत जैन, रंजीत चैरसिया, रूपेन्द्र वर्मा, कुश बघेल, एवं थाना स्टाॅफ की सराहनीय भूमिका रही। 

  • थाना प्रभारी ने बताया कि – प्रार्थी देवलाल साहू ने थाने में आकर रिपोर्ट दर्ज कराई, कि उसको धोखे से शासकीय योजना का लाभ देने के नाम पर यह बताते हुए पति और पत्नी दोनों के आधार कार्ड लेकर खाता खुलवाया गया है बाद में उनको पता चला कि उनके जो खाते है उसमें करोड़ों रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ तो इस प्रकार उसको पता चला कि उसके साथ कोई शासकीय योजना का पैसा नहीं आ रहा है धोखाधड़ी हो रहा है यह संबंध में कोतवाली में एक रिपोर्ट दर्ज किए थे जांच के बाद पता चला कि एक विनायक साहू और शाहबाज खान नाम के व्यक्ति ने उनके खाता का उपयोग किया है किसी को देकर तो जिस संबंध में कोतवाली में अपराध क्रमांक पंजीकृत किया गया और जिन दोनों को अरेस्ट करके आज माननीय न्यायालय भेजा गया था जंहा जेल वारेंट प्राप्त थाना पर जेल भेजा गया.

प्रार्थी कोतवाली थाना चिखली थाना चौकी क्षेत्र के गठुला का निवासी है एक आरोपी है जो 8-10 साल से राजनांदगांव में ही रह रहा है लेकिन प्रॉपर रहने वाला दिल्ली का है दूसरा है चिखली क्षेत्र का रहने वाला है दोनों आरोपी राजनांदगांव के ही रहने वाले हैं.

थाना प्रभारी एमन साहू की समझाइस आम जनता से अपील की है-

मेरा सभी से यही आग्रह है कि बिना जानकारी के किसी भी व्यक्ति को अपना आधार कार्ड और परिचय पत्र ना दें और जो भी खाता है उसके लिए डायरेक्ट बैंक से ही संबंध करें न किसी माध्यम का उपयोग करें.

एमन साहू कोतवाली थाना प्रभारी राजनांदगांव