Home शिक्षा Google Free Courses: गूगल फ्री में बना देगा करियर, यहां करें अप्लाई

Google Free Courses: गूगल फ्री में बना देगा करियर, यहां करें अप्लाई

23
0

Google Free Courses: अगर आप करियर में ग्रोथ हासिल करने के लिए कोई सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. गूगल फ्री कोर्स में एनरोल करके क्लास अटेंड करने पर न सिर्फ आपकी करियर स्किल्स बेहतर होंगी, बल्कि सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है. गूगल अपने यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है. गूगल में नौकरी करने वालों को हाई पैकेज और काम-काज का बेहतरीन माहौल मुहैया करवाया जाता है (Google Jobs). जो गूगल में नौकरी नहीं कर रहे हैं, वह भी गूगल के फ्री कोर्स में एनरोल कर उससे जुड़ सकते हैं (Google Free Courses with Certificate). गूगल फ्री कोर्स में एनरोल करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं- https://grow.google/intl/en_in/certificates/ .

Google Free Courses: गूगल फ्री कोर्स का क्या फायदा है?
गूगल फ्री कोर्स के कई फायदे हैं (Google Courses Free). सबसे बड़ी बात है कि इसे कोई भी कर सकता है. दरअसल, गूगल फ्री कोर्स में एनरोल करने के लिए कोई खास अनुभव या एजुकेशन क्वालिफिकेशन की मांग नहीं की जाती है. जिन लोगों के पास समय की कमी रहती है, वह गूगल फ्री कोर्स कुछ घंटों में और ऑनलाइन मोड में ही कर सकते हैं. गूगल फ्री कोर्स विद सर्टिफिकेट बिजनेस से लेकर साइबर सिक्योरिटी तक, कई क्षेत्रों में करवाए जाते हैं.

1- गूगल साइबरसिक्योरिटी सर्टिफिकेट (Google Cybersecurity Certificate)- गूगल साइबरसिक्योरिटी सर्टिफिकेट की पढ़ाई करने के लिए किसी अनुभव की जरूरत नहीं है. यह 100 प्रतिशत रिमोट यानी ऑनलाइन मोड में है. इसके अंतर्गत 8 कोर्स हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए 181 घंटे लगेंगे. इस सर्टिफिकेट कोर्स के जरिए CompTIA Security+ परीक्ष की भी तैयारी कर सकते हैं.

2- गूगल डेटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेट (Google Data Analytics Certificate)- यह दो चरणों में होता है. अगर आप बिगिनर हैं तो गूगल डेटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं और अगर इस क्षेत्र का थोड़ा अनुभव है तो इसी के एडवांस्ड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. पहला कोर्स 240 घंटों का है और एडवांस्ड 216 घंटों का.

3- डिजिटल मार्केटिंग एंड ई-कॉमर्स सर्टिफिकेट (Digital Marketing & E-commerce)- डिजिटल मार्केटिंग एंड ई-कॉमर्स सर्टिफिकेट कोर्स के अंतर्गत 7 मुख्य विषयों को शामिल किया गया है. इस ऑनलाइन फ्री कोर्स को 240 घंटों की अवधि में पूरा किया जा सकता है. इसके जरिए एसईओ, ईमेल मार्केटिंग जैसी स्किल्स विकसित कर सकते हैं.

4- गूगल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कोर्स (Google Project Management Course)- अगर आप टीम या प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर अपनी स्किल्स को डेवलप करना चाहते हैं तो यह ऑनलाइन फ्री कोर्स विद सर्टिफिकेट काफी मददगार साबित हो सकता है (Online Free Course). 240 घंटों के इस कोर्स में 6 मुख्य स्किल्स पर फोकस किया जाएगा.