Home समाचार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सरकार को 2,441 करोड़ रुपये का लाभांश चेक...

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सरकार को 2,441 करोड़ रुपये का लाभांश चेक दिया…

43
0

ई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने शुक्रवार को सरकार को 2,441 करोड़ रुपये का लाभांश चेक दिया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने सोशल मीडिया मंच X पर इसकी जानकारी दी.

ट्वीट में लिखा ”वित्त मंत्री सीतारमण को भारतीय जीवन बीमा निगम के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने 2,441.44 करोड़ रुपये का लाभांश चेक दिया.”

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी की उपस्थिति में लाभांश चेक वित्त मंत्री को सौंपा गया. इससे पहले पिछले साल भी सितंबर में एलआईसी ने सरकार को 1831 करोड़ रुपये का चेक डिविडेंड के तौर पर दिया था.

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में सरकारी हिस्सेदारी करीब ₹1.2 लाख करोड़ रुपये है. बता दें कि तमाम कंपनियां अपने प्रॉफिट का एक हिस्सा अपने शेरहोल्डर्स में बांटती हैं और इसी हिस्से को डिविडेंड कहा जाता है. अगर कोई प्रति शेयर 5 रुपये डिविडेंड देने का ऐलान करती है और आपके पास 1000 शेयर हैं तो आपको 5000 रुपये लाभांश के तौर पर मिलेंगे.

एलआईसी के शेयर में क्यों है तेजी
पिछले एक महीने में एलआईसी के शेयरों में करीब 9 फीसदी की तेजी आई है. एक साल के अंदर इन शेयरों ने 70 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि एलआईसी के शेयरों में तेजी की बड़ी वजह दिसंबर तिमाही के मजबूत नतीजे और मार्केट में इसकी बड़ी पकड़ है.

वहीं, बोनान्जा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट ओंकार कामटेकर ने कहा, “एलआईसी ने फरवरी में तीसरी तिमाही के नतीजे पेश किए, इस पर शेयर बाजार ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी. एलआईसी के नेट प्रॉफिट में 49 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.