Home समाचार Lok Sabha Election 2024: चुनाव तारीख के ऐलान करने के साथ देश...

Lok Sabha Election 2024: चुनाव तारीख के ऐलान करने के साथ देश भर में चुनाव, आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत आप C Vigil App पर कर सकते हैं, जानें कैसे!

23
0

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही होने वाला है। चुनाव तारीख के ऐलान करने के साथ देश भर में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। ऐसे में चुनाव प्रचार को लेकर कई सारे नियम लागू हो जाएंगे जिनका उल्लंघन करने पर चुनाव आयोग सख्त कार्रवाई करेगा।

ऐसे में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत आप C Vigil App पर कर सकते हैं। मतदाताओं को अब इस सी विजिल एप के इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया जाएगा।

किसी भी एंड्रायड फोन पर करें डाउनलोड
सी विजिल एप को किसी भी एंड्रायड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए कोई भी नागरिक किसी भी दल के प्रत्याशी के चुनाव आचार संहिता को लेकर शिकायत कर सकता है। इस ऐप पर शिकायत करने के 100 मिनट के भीतर मामले की जांच कर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी। इस ऐप को किसी भी एंड्रायड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। आचार संहिता लागू होने के साथ ही यह ऐप भी एक्टिव हो जाएगा। लोगों को सी विजिल ऐप के इस्तेमाल को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने तैयार किए ऐप, आसानी कर सकेंगे शिकायत
भारत निर्वाचन आयोग की ओर स सी-विजल ऐप बनाया गया है। इस ऐप के इस्तेमाल के लिए आपके स्मार्ट फोन में कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन के साथ जीपीएस भी एक्टिवेट होना चाहिए। यदि आप के इलाके में कहीं भी किसी प्रत्याशी के जरिए चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है तो आप इस ऐप पर फोटो, वीडियो के साथ प्रत्याशी का विवरण और अपनी शिकायत अपलोड कर सकते हैं।

शिकायतकर्ता को मिलेगी यूनिक आईडी
ऐप पर आचार संहिता की शिकायत करने के दौरान शिकायतकर्ता को एक यूनिका आईडी भी जारी की जाएगी। इसका इस्तेमाल कर वह अपनी ओर सी की गई शिकायत पर क्या अपडेट हुआ ये भी जान सकेगा। ऐप पर शिकायत दर्ज होते ही इसे फील्ड यूनिट को ट्रांसफर कर दी जाएगी। फिर कुच ही देर में उड़ाका दल मौका मुआयना कर शिकायत पर नियमों के तहत कार्रवाई करेगा।

फील्ड यूनिट रिटर्निंग अफसर को देगी रिपोर्ट
मौका मुआयना के बाद फील्ड यूनिट स्टाफ रिटर्निंग अफसर को पूरी रिपोर्ट देगी। शिकायत सही पाए जाने पर इसे निर्वाचन आयोग को वेब पोर्टल पर भेज दिया जाएगा। इसके बाद शिकायतकर्ता को 100 मिनट के अंदर उसकी ओर से की गई शिकायत पर अपडेट भेजा जाएगा। ऐप में शिकायतकर्ता की पहचान को गुप्त रखा जाएगा।