Home देश Annual Bonus : वित्त वर्ष 2023-24 खत्म, कंपनियां अप्रैल-मई से एनुअल बोनस...

Annual Bonus : वित्त वर्ष 2023-24 खत्म, कंपनियां अप्रैल-मई से एनुअल बोनस मिल सकता है, बोनस को कर सकते हैं निवेश…

17
0

वित्त वर्ष 2023-24 खत्म होने वाला है. इसके साथ ही कई लोगों का बोनस का इंतजार समाप्त होने वाला है. कंपनियां अप्रैल-मई से एनुअल बोनस देने लग जाती हैं. साल भर के इंतजार के बाद जब बोनस का पैसा मिलता है तो उसे कई लोग घूमने-फिरने, शॉपिंग में उड़ा देते हैं.

कुछ लोग उसके लिए पहले से प्लान तैयार रखते हैं. अगर होशियारी से इस्तेमाल किया जाए तो बोनस के पैसे आपके लिए बड़े काम के साबित हो सकते हैं.

बोनस को कर सकते हैं निवेश

बोनस को निवेश करने से पहले आपको अपने शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट गोल के बारे में पता होना चाहिए. ये बच्चे की पढ़ाई, रिटायरमेंट और घर के डाउनपेमेंट के लिए पैसा जोड़ने जैसा लॉन्ग टर्म हो सकता है, या वैकेशन, स्किल डेवलपमेंट, कार या बाइक खरीदने जैसा छोटा गोल हो सकता है. फाइनेंशियल गोल बना लेने से निवेश से जुड़े फैसले लेने में मदद मिलती है.

एक ही जगह न लगाएं पूरा पैसा

बोनस का पूरा पैसा एक एसेट में लगाने की जगह अलग-अलग एसेट क्लास जैसे शेयर, बॉन्ड, रियल एस्टेट और गोल्ड में बांटकर लगाएं. उदाहरण के लिए, 50 फीसदी पैसा शेयर, 30 फीसदी बॉन्ड और 10-10 पर्सेंट रियल एस्टेट और गोल्ड में लगा सकते हैं. इसे डायवर्सिफिकेशन कहते हैं. यह निवेश पर जोखिम को कम करता है. निवेश के लिए स्टॉक, म्यूचुअल फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, रियल एस्टेट और गोल्ड जैसे कई विकल्प मौजूद हैं. हर निवेश विकल्प के बारे में रिसर्च करें और उनकी परफॉर्मेंस हिस्ट्री, फीस, जोखिम और रिटर्न की तुलना करें.

कर्ज उतारने में कर सकते हैं यूज

बोनस की रकम का सही इस्तेमाल कैसे करें, इसके लिए कुछ सझाव हैं. अगर आपके ऊपर कोई लोन है, जैसे क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन, जिसकी ब्याज दर काफी ज्यादा है तो बोनस की रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए कर सकते हैं. इससे मोटा ब्याज बच सकता है. साथ ही क्रेडिट स्कोर सुधरता है. इंटरेस्ट फ्री पीरियड के बाद क्रेडिट कार्ड कंपनियां अच्छी खासी-ब्याज दर लगाती हैं..हो सकता है कि आप जो निवेश करें उस पर आपको क्रेडिट कार्ड के इंटरेस्ट रेट के बराबर रिटर्न भी न मिले. ऐसे में बोनस के पैसों से ऊंची ब्याज दर वाला कर्ज उतारना समझदारी है.

निवेश से पहले जरूरी है ये काम

निवेश से पहले इमरजेंसी फंड जरूरी है, ताकि मेडिकल इमरजेंसी, नौकरी छूटने जैसे मुश्किल वक्त में किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े. अगर आपके पास इमरजेंसी फंड नहीं है तो बोनस की रकम को इसका हिस्सा बना सकते हैं. इमरजेंसी फंड में कम से कम 6 महीने के जरूरी खर्च के बराबर पैसे होने चाहिए. अगर आपका घर खरीदने, रिटायरमेंट प्लानिंग या वेल्थ क्रिएशन जैसा लॉन्ग टर्म गोल है तो अपने बोनस को इन लक्ष्यों को पूरा करने में इस्तेमाल करें.