Home समाचार ank will open on even on sunday 31st March: रिजर्व बैंक ऑफ...

ank will open on even on sunday 31st March: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें सभी बैंकों को खोलने के लिए कहा गया है।

16
0

Bank will open on even on sunday 31st March: रविवार को आमतौर पर बैंकों की छुट्टी होती है, जिसकी वजह से वहां कोई कामकाज नहीं होता। लेकिन इस बार मार्च के महीने की आखिरी तारीख यानी 31 मार्च को रविवार होने के बाद भी बैंक जनता के लिए खुले रहेंगे।

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें सभी बैंकों को खोलने के लिए कहा गया है।

RBI द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, बैंक 31 मार्च 2024, रविवार के दिन अपनी सभी ब्रांच ओपन रखेंगे। इसके साथ ही सभी एजेंसी बैंक भी पब्लिक के लिए भी खुले रहेंगे, ताकि फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में रिसीप्ट्स और पेमेंट से रिलेटेड सभी सरकारी लेन-देन का हिसाब रखा जा सके। इस नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि मार्च के आखिरी दिन रविवार होने के बाद भी बैंक आम जनता के लिए खुले रहेंगे।

ये सभी बैंक खुले रहेंगे

रविवार 31 मार्च को सभी बैंक खुले रहेंगे। इनमें बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडियन बैंक आदि शामिल हैं। इसके अलावा RBI के एजेंसी बैंक और अन्य प्राइवेट बैंकों में सिटी यूनियन बैंक, एक्सिस बैंक, DCB बैंक, फेडरल बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक शामिल हैं।

31 मार्च को होती है बैंको की वार्षिक लेखाबंदी

बता दें कि 31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। ऐसे में हर साल इस दिन बैंकों की वार्षिक लेखाबंदी होती है। इस दिन सरकार से जुड़े सभी तरह के लेनदेन, NEFT, RTGS से होनेवाले ट्रांजेक्शंस भी रात 12 बजे तक चलते हैं।

इनकम टैक्स विभाग में तीन दिन छुट्टियां कैंसिल

वहीं, आयकर विभाग (Income Tax Department) ने भी गुड फ्राइडे के अलावा शनिवार और रविवार की छुट्टी कैंसिल कर दी है। इसको लेकर विभाग की ओर से एक सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक, इस बार 29 मार्च (शुक्रवार), 30 मार्च (शनिवार) और 31 मार्च (रविवार) को आयकर विभाग के सभी ऑफिस खुले रहेंगे।