Home विदेश srael Protest: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग को लेकर हजारों...

srael Protest: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग को लेकर हजारों लोगों का प्रदर्शन…

33
0

Israel Protest: गाजा में हमास के खिलाफ चल रही लड़ाई के बीच इजराइल में सरकार के खिलाफ बहुत बड़ा प्रदर्शन शुरू हो गया है और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग को लेकर हजारों लोगों ने कई शहरों में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है।

गाजा में बंधक बनाए गए सभी बंधकों की रिहाई और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को पद से हटाने की मांग को लेकर शनिवार को हजारों प्रदर्शनकारी इजरायल के तेल अवीव, येरुशलम, कैसरिया, रानाना और हर्जलिया शहरों में सड़कों पर उतर आए हैं।

इजराइल में एंटी-गवर्नमेंट प्रदर्शन

प्रदर्शनकारियों ने राजधानी तेल अवीव में कपलान स्ट्रीट पर आयोजित प्रदर्शनों में तत्काल देश में आम चुनाव कराने का आह्वान किया है। रैली के एक वीडियो में पुलिस अधिकारियों को शहर के किर्या सैन्य मुख्यालय के प्रवेश द्वारों में से एक, बिगिन गेट पर प्रदर्शनकारियों को पीछे हटाने की कोशिश करते हुए देखा गया है।

हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमला किया था और 1200 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी थी, जबकि करीब ढाई सौ से ज्यादा लोगों का अपहरण कर लिया था। जिसके बाद इजराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया था। हालांकि, पिछले 6 महीने से चल रही लड़ाई के बाद भी सवा सौ से ज्यादा बंधकों की रिहाई नहीं हो पाई है, जिसको लेकर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ भारी गुस्सा है।

प्रदर्शन के दौरान लोगों के हाथ में जो बैनर्स थे, उनमें कहा गया था, कि “सरकार के भंग होने तक हम वापस घर नहीं जाएंगे।”

तेल अवीव में होस्टेजेज स्क्वायर पर आयोजित एक अलग रैली में, हमास की कैद से बच कर आए लोगों ने इजरायली अधिकारियों से गाजा में अभी भी रखे गए सभी बंधकों को फौरन घर लाने का आग्रह किया।

बंधकों की रिहाई की मांग को लेकर बनाए गये एक संगठन ने शनिवार को एक बयान में कहा है, कि सभा को अगले सप्ताह इजराइल की संसद नेसेट के सामने यरूशलेम में ट्रांसफर किया जाएगा।

वहीं, इजराइल पुलिस ने कहा है, कि गाजा में बंधकों की रिहाई और प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को हटाने के लिए बड़े विरोध प्रदर्शन के दौरान तेल अवीव में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा है, कि प्रदर्शनकारियों को “यातायात में बाधा डालने और सड़क जाम करने के आरोप में” गिरफ्तार किया गया है।

गाजा में मरने वालों की संख्या में भारी इजाफा

दूसरी तरफ, गाजा में हमास नियंत्रित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया है, कि गाजा में पिछले 24 घंटों में कम से कम 82 लोगों की मौत हो गई है, जिससे 7 अक्टूबर से अब तक मारे गए लोगों की कुल संख्या 32,705 हो गई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, कि अन्य 75,190 लोग घायल हुए हैं। हालांकि, हम इस आंकड़े की पुष्टि करने में असमर्थ हैं।

वहीं, इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम और बंधक समझौते पर बातचीत रविवार को काहिरा में फिर से शुरू होने की उम्मीद है। मिस्र के राज्य संचालित अल-क़ाहेरा न्यूज़ ने शनिवार को एक सुरक्षा स्रोत का हवाला देते हुए इसकी रिपोर्ट दी है। इस बीच, अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से सीएनएन ने बताया है, कि राफा में संभावित जमीनी हमले को लेकर अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों के बीच सोमवार को वाशिंगटन डीसी में उच्च स्तरीय वार्ता हो सकती है।