Home विदेश इस साल भारत में होने वाले चुनाव में चीन सरकार के समर्थित...

इस साल भारत में होने वाले चुनाव में चीन सरकार के समर्थित साइबर ग्रुप इस साल होने वाले अहम चुनावों को निशाना बनाएंगे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) को लेकर ‘माइक्रोसॉफ्ट’ की चेतावनी…

15
0

भारत में 19 अप्रैल से लोकतंत्र के महापर्व यानी चुनाव का आगाज हो जाएगा। 1 जून 2024 को आखिरी चरण की वोटिंग होगी और 4 जून को नतीजे आएंगे।

”लेकिन सरकार को इस साल भारत में होने वाले चुनाव को एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से प्रभावित करने को लेकर एक चेतावनी दी गई है। तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉग पोस्ट में प्रमुख हैकिंग प्रयासों के बारे में चेतावनी दी है। अमेरिकी कंपनी ने कहा कि चीन सरकार के समर्थित साइबर ग्रुप इस साल होने वाले अहम चुनावों को निशाना बनाएंगे और इसमें उत्तर कोरिया की भी भूमिका हो सकती है।”

चीन को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने चेताया

”माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि इस साल दुनिया भर में विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले प्रमुख चुनावों के साथ हमारा आकलन है कि चीन अपने हितों को लाभ पहुंचाने के लिए एआई-जनित सामग्री का निर्माण और विस्तार करेगा।”

”कंपनी का उल्लेख है कि हैकर्स के लिए एआई पसंद का एक प्रमुख हथियार बन गया है, जो आसानी से वीडियो को मॉर्फ कर सकते हैं और प्रसिद्ध हस्तियों की आवाज बदल सकते हैं और उन्हें बड़े पैमाने पर सार्वजनिक रूप से साझा कर सकते हैं जो इसे वायरल होने और लाखों लोगों तक पहुंचने में मदद करता है।”

”चीन का कुछ समय से अमेरिका और भारत सरकार के साथ टकराव चल रहा है, जिसमें 2020 से चीन और अमेरिका के बीच व्यापार प्रतिबंध भी शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट का खतरा विश्लेषण केंद्र नियमित रूप से अपने निष्कर्ष साझा करता है और नवीनतम घटनाक्रम निश्चित रूप से सत्तारूढ़ सरकार और उसके कानून को बताएंगे।”

सरकारों को बाधित करने के लिए एआई का यूज

”माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इस साल अमेरिका, भारत और दक्षिण कोरिया में होने वाले चुनावों को चीनी और कुछ हद तक उत्तर कोरियाई साइबर हमलावर निशाना बनाने के लिए काम करेंगे।”

”चीन मतदाताओं को सबसे अधिक विभाजित करने वाली बात जानने के लिए फेक सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग कर रहा है और संभवतः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को अपने पक्ष में प्रभावित कर सकता है।”

”माइक्रोसॉफ्ट द्वारा चुनावों को बाधित करने के चीन के प्रयासों को दर्शाने वाले कुछ उदाहरणों में अगस्त 2023 माउ जंगल की आग शामिल है, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह अमेरिकी सरकार द्वारा सैन्य-ग्रेड मौसम हथियार के परीक्षण का हिस्सा था, जो जानबूझकर क्षेत्र में जंगल की आग का कारण बना।”

ताइवान चुनाव में पहली बार प्रयोग

”जनवरी 2024 में ताइवान के राष्ट्रपति चुनावों को अस्थिर करने के लिए एआई सामग्री का भी उपयोग किया गया। यह किसी विदेशी चुनाव को सरकार समर्थित AI-जनरेटेड कंटेट से प्रभावित करने की पहली कोशिश थी। मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन का बढ़ता प्रयोग संभवतः जारी रहेगा।”