Home विदेश ”इस्राइली भवन पर हिजबुल्लाह का हमला, 11 घायल; नेतन्याहू बोले- किसी भी...

”इस्राइली भवन पर हिजबुल्लाह का हमला, 11 घायल; नेतन्याहू बोले- किसी भी हद तक जाने को तैयार”

12
0

”इस्राइली भवन पर हिजबुल्लाह का हमला, 11 घायल; नेतन्याहू बोले- किसी भी हद तक जाने को तैयार”

”बीते छह महीने से अधिक समय से जारी हिंसक संघर्ष के दौरान जमकर गोलीबारी हो रही है। मिसाइल से भी हमले हो रहे हैं। इस्राइल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध में अब ईरान जैसे देश भी शामिल होते दिख रहे हैं।”
”इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान के हमले का जवाब देने को बेताब हैं। उन्होंने दो टूक लहजे में कहा है कि इस्राइल अपनी सीमा और अपने इलाके में किसी भी हमले को नाकाम करने के लिए किसी भी हद कर जाने को तैयार है।”

”इस्राइली भवन पर हिजबुल्लाह का हमला, 11 घायल”

”इसी बीच इस्राइल के पश्चिमी छोर पर गलील क्षेत्र में अरब अल-अरामशे के बेडौइन गांव में हिजबुल्लाह ने रॉकेट से हमला किया। रॉकेट सीधा सामुदायिक केंद्र पर गिरा। इस हमले में 11 लोगों के घायल होने की खबर है। इस्राइली रक्षा बलों (IDF) की तरफ से जारी बयान के मुताबिक हिजबुल्लाह पर जवाबी हमला किया गया। IDF ने इस्राइली सीमा से लगभग एक किलोमीटर दूर एक लेबनानी गांव अयता राख शब में हिजबुल्लाह के परिसर पर जवाबी हवाई हमले किए।”

”गाजा में शरणार्थी शिविर पर हमला, 13 लोगों की मौत”

”मध्य गाजा के अल-मगाजी शरणार्थी शिविर पर इस्राइली सेना के हमले में 7 बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई है और 25 से अधिक घायल हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शी निहाद औदेतल्लाह से मिले एक ग्राफिक वीडियो में कई हताहत लोग फर्श पर पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने बताया, मैं जब वहां पहुंचा तो देखा कि जमीन पर शवों के ढेर थे।”

”ब्रिटेन बोला- ईरान पर जवाबी कार्रवाई के लिए अड़ा इस्राइल; अमेरिका ने किया आगाह”

”ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने बुधवार को इस्राइल की यात्रा के दौरान कहा कि यहूदी देश मिसाइल और ड्रोन हमलों के लिए ईरान के विरुद्ध जवाबी कार्रवाई पर अड़ा हुआ है। यह क्षेत्रीय तनाव में एक और हमले की कड़ी चेतावनी है। उधर, अमेरिका ने भी ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। यानी गाजा का युद्ध अब मध्य-पूर्व में फैलना तय हो चुका है।”

”सुनक ने नेतन्याहू से कहा- संयम बरतें; US ने भी आगाह किया”

”ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने ईरान के मिसाइल हमलों के मद्देनजर इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से संयम बरतने को कहा है। सुनक ने उन्हें ब्रिटेन का ‘समर्थन’ भी दोहराया। अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने मध्य-पूर्व में बढ़ते तनाव से वैश्विक आर्थिक क्षति की आशंका जताई है। उन्होंने कहा, ऐसा इसलिए क्योंकि बाइडन प्रशासन ईरान की द्वेषपूर्ण गतिविधि के जवाब में नए प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है। ईरान की आक्रामकता का मुकाबला करना होगा।”