Home प्रदेश Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण से पहले...

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया।

16
0

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। चुनाव प्रचार के लिए फिलहाल महाराष्ट्र दौरे पर गए पीएम मोदी नांदेड़ की संसदीय सीट से महायुति के उम्मीदवार प्रतापराव पाटिल के लिए प्रचार कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, “कल, पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ। मैं उन सभी को बधाई देता हूं और अपना आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपना वोट डाला और विशेष रूप से पहली बार मतदाताओं को। मतदान समाप्त होने के बाद, जो विश्लेषण किया गया था बूथ स्तर पर और जो जानकारी मिली है, उससे पुष्टि होती है कि पहले चरण में एनडीए के लिए एकतरफा वोटिंग हुई है।”

इसके अलावा पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, कांग्रेस अमेठी की तरह वायनाड से भी अपनी जमीन खो देगी। उन्होंने कहा, “कांग्रेस के शहजादे उन्हें भी वायनाड में संकट दिख रहा है। शहजादे और उनकी टोली 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग का इंतजार कर रहे हैं…जैसे अमेठी से भागना पड़ा, आप मान के चलिये वो वायनाड भी छोड़ेंगे।”

पीएम ने कहा, “लोगों ने देखा है कि कैसे इंडी गठबंधन के भ्रष्ट नेता अपने परिवार के हितों की पूर्ति के लिए एक साथ आए हैं। इसलिए खबर यह है कि पहले चरण में ही मतदाताओं ने इंडी गठबंधन को पूरी तरह से खारिज कर दिया।”

उन्होंने आगे कहा,”ये लोग जो भी दावा करें, सच्चाई यह है कि कांग्रेस नेताओं ने चुनाव की घोषणा से पहले ही हार मान ली है। यही कारण है कि उनके कुछ नेता, जो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ते थे और जीतते थे, इस बार राज्यसभा मार्ग के माध्यम से मैदान में उतरे हैं।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि एनडीए सरकार ने सिख परंपराओं को संरक्षित करने और महत्व देने के लिए पूरी ‘शक्ति’ और ‘भक्ति’ के साथ काम किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर कांग्रेस सिखों से बदला ले रही है।

उन्होंने कहा, “यह हमारी सरकार ही है जो विभाजन के पीड़ितों के लिए सीएए लेकर आई है। अगर सीएए नहीं होता तो हमारे सिख भाई-बहन बुरी तरह पीड़ित होते। लेकिन यह अजीब है कि कांग्रेस इसका विरोध कर रही है। ऐसा लगता है कि वे अभी भी 1984 का सिखों से बदला ले रहे हैं।”

नांदेड़ के बाद पीएम मोदी महाराष्ट्र के परभणी के लिए रवाना हुए। पीएम ने इससे पहले शुक्रवार को महाराष्ट्र के वर्धा जिले में एक जनसभा को संबोधित किया था। बाद में, महाराष्ट्र से, पीएम मोदी बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुर में निर्धारित चुनावी रैलियों के लिए कर्नाटक जाएंगे। इस चुनावी सीजन में पीएम मोदी का यह तीसरा कर्नाटक दौरा है।

इसके अलावा, आज पैलेस ग्राउंड में रैली में मोदी बेंगलुरु की उत्तर, मध्य, दक्षिण और ग्रामीण सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। MoS (कृषि) शोभा करंदलाजे बेंगलुरु उत्तर से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सीएन मंजूनाथ बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव लड़ेंगे। महाराष्ट्र (नांदेड़ और परभणी) और कर्नाटक (बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुर) की दोनों सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव के दौरान मतदान होगा।

मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत के पार

इस बीच, पीएम मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के दौरान मतदाताओं को उनकी व्यापक प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद दिया। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, पीएम मोदी ने लिखा, “पहला चरण, शानदार प्रतिक्रिया! उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने मतदान किया है आज के मतदान से मुझे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को वोट दे रहे हैं।”

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, शाम 7 बजे तक 60% से अधिक मतदान दर्ज किया गया। चुनाव के पहले चरण के दौरान अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 102 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और 92 विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को एक साथ राज्य विधानमंडल चुनाव हुए। यह ध्यान रखना उचित है कि यह आंकड़ा अस्थायी है और इसमें बदलाव की संभावना है।