Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : लोकसभा की 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार ; इन दिग्गजों...

छत्तीसगढ़ : लोकसभा की 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार ; इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला…

21
0

छत्तीसगढ़ : लोकसभा की 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार ; इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला…

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जिन 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 26 महिला उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रही हैं. इन सभी 7 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 15,701 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां इन क्षेत्रों के मतदाता मंगलवार को अपना मतदान करेंगे. इस बार इनमें से 7887 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग भी करवाई जाएगी.

छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीटों पर रविवार को शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गया है. छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जिन 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं, उनमें सरगुजा, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 26 महिला उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रही हैं. इन सभी 7 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 15,701 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां इन क्षेत्रों के मतदाता मंगलवार को अपना मतदान करेंगे. इस बार इनमें से 7887 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग भी करवाई जाएगी.

इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जिन 7 लोकसभा सीट के लिए मतदान होने जा रहे हैं, उनमें कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला भी यहां की जनता करेगी. इस चरण में जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा. इसमें 35 सालों से लगातार रायपुर दक्षिण से विधायक रहे बृजमोहन अग्रवाल भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं. वह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वहीं, उनके खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर विकास उपाध्याय मैदान में हैं. वह, AICC के सचिव हैं. दुर्ग से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के चाचा और भाजपा सांसद विजय बघेल एक बार फिर से भाजपा के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर ज्योत्सना महंत चुनाव मैदान में हैं. वह कांग्रेस की मौजूदा सांसद होने के साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत की पत्नी हैं. उनके खिलाफ भाजपा के टिकट पर सरोज पांडे  ताल ठोक रही हैं. वह भाजपा से लोकसभा और राज्यसभा की सांसद रह चुकी हैं. वहीं, आरक्षित सीट जांजगीर-चंपा से शिवकुमार डहरिया कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोक रहे हैं. वह, छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वहीं, आदिवासी बेल्ट सरगुजा से भाजपा के टिकट पर कांग्रेस से पाला बदलकर भाजपा में आए चिंतामणि महाराज ताल ठोक रहे हैं. बिलासपुर से कांग्रेस के टिकट पर देवेन्द्र सिंह यादव चुनावी मैदान में है. वह दो बार के विधायक हैं. इसके अलावा वह NSUI के राष्ट्रीय सचिव भी रह चुके हैं.

2019 में क्या रहे थे नतीजे?

अगर 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे की बात करें, तो बीजेपी को इन 7 में से 6 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, कांग्रेस मात्र एक सीट जीतने में सफल रही थी. इसके अलावा अगर वोट प्रतिशत की बात करें, तो भाजपा को 58.2% और कांग्रेस को 39.4% मत प्राप्त हुए थे. वहीं, अन्य को 0 सीटें और 8.3 % वोट मिले थे.

इन 7 सीटों पर हैं इतने मतदाता

इन सात सीटों पर मतदाता की बात करें, तो यहां कुल  एक करोड़ 39, लाख 1285 मतदाता हैं. इनमें से
6933121 पुरुष,  6967544 महिलाएं और 620 अन्य श्रेणी के मतदाता हैं.