Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : नौतपा का पहला दिन भी लोग गर्मी व उमस से...

छत्तीसगढ़ : नौतपा का पहला दिन भी लोग गर्मी व उमस से बेहाल, मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और बादल छाए रहे, साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई। 

26
0

छत्तीसगढ़ : नौतपा का पहला दिन भी लोग गर्मी व उमस से बेहाल, मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और बादल छाए रहे, साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई। 

नौतपा का पहला दिन यानि शनिवार को भी लोग गर्मी व उमस से बेहाल रहे, हालांकि देर शाम को मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और बादल छाए रहे, साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई। रायपुर का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री और न्यूनतम 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नौतपा का तीसरा और चौथा दिन यानि सोमवार व मंगलवार को सीजन का सबसे अधिक गर्म दिन रह सकता है, इसके साथ ही इस दिन प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में लू चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में हालांकि तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा, लेकिन इस बाद से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।

नौतपा का पहला दिन यानि शनिवार को भी लोग गर्मी व उमस से बेहाल रहे, हालांकि देर शाम को मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और बादल छाए रहे,साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई।

रायपुर का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री और न्यूनतम 29.3 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया। इसी प्रकार प्रदेश भर में 42.5 डिग्री के साथ राजनांदगांव सर्वाधिक गर्म रहा। इन दिनों तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हो रहा है, लेकिन उमस से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार व मंगलवार को तो गर्मी और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। सोमवार व मंगलवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में लू भी चल सकती है, इसे देखते हुए लोगों को लू से बचने के उपाय कर लेने चाहिए।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ते हुए दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग तथा उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग तक पहुंच गया है।

दक्षिण पश्चिम मानसून को आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां भी अनुकूल बनी हुई है। इसके साथ ही एक प्रबल चक्रवात बांग्लादेश और सागरद्वीप के पास रविवार 26 मई तक पहुंचने की संभावना है। साथ ही एक द्रोणिका के प्रभाव से रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ रहेगा।