Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में लू का अलर्ट, पारा...

छत्तीसगढ़ : रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में लू का अलर्ट, पारा 47 डिग्री के पार…

27
0

छत्तीसगढ़ : रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में लू का अलर्ट, पारा 47 डिग्री के पार…

आज नौतपा का पांचवा दिन है। छत्तीसगढ़ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। तेज धूप और गर्म हवाओं से लोगों का हाल बेहाल है। आगामी दो दिनों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री वृद्धि होने की संभावना है। सात जिलों में पारा 45 डिग्री के पार है। वहीं प्रदेश में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री जा पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में आगामी दो दिनों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ाने की संभावना है। इसके बाद अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। मौसम एक्सपर्ट का कहना है कि प्रदेश के बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के कई जिलों में गर्म हवाएं चलेगी। साथ ही रात भी गर्म हवाओं के साथ गुजरेगी।

इन जिलों में लू के हालात : मौसम विभाग ने महीने के आखिरी तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा, बालोद, बेमेतरा, धमतरी, दुर्ग, मुंगेली, कबीरधाम, राजनंदगांव, कोरबा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और रायगढ़ में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है।

रात में भी चलेगी गर्म हवाएं : मौसम एक्सपर्ट का कहना है कि एक द्रोणिका उत्तर प्रदेश से पूर्वी मध्य प्रदेश होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ तक औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यही वजह है कि राजधानी रायपुर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं, लेकिन लोग गर्म हवा से परेशान हैं। रायपुर समेत प्रदेशभर में अभी और तापमान बढ़ने की संभावना है।

सबसे गर्म मुंगेली : नौतपा का चौथा दिन प्रदेश में सबसे गर्म रहा मुंगेली में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान बलरामपुर में 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायपुर में अधिकतम तापमान 45.8 माना एयरपोर्ट में 46 बिलासपुर में 46.4 पेंड्रा रोड में 45 अंबिकापुर में 43.5 दुर्ग में 44.6 राजनांदगांव में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।