Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव लोकसभा सीट पर साल 2024 के लोकसभा के चुनाव...

छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव लोकसभा सीट पर साल 2024 के लोकसभा के चुनाव परिणाम…

22
0

छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव लोकसभा सीट पर साल 2024 के लोकसभा के चुनाव परिणाम…

राजनांदगांव लोकसभा सीट को लेकर मतगणना शुरू हो चुकी है। इस सीट को छत्तीसगढ़ की वीआईपी सीटों में से एक माना जा रहा है यहां से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे भूपेश बघेल चुनाव के मैदान में है तो वहीं भाजपा ने मौजूदा संसद को चुनाव के मैदान में उतारा है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव को लेकर वोटों की‌ गिनती‌ शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही‌ छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर रुझान आना शुरू हो गए हैं। अभी हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ की सबसे चर्चित लोकसभा सीट राजनांदगांव लोकसभा के‌ बारे में।

छत्तीसगढ़ की‌ राजनांदगांव लोकसभा सीट में इसलिए भी चर्चा‌ में है क्योकि‌‌ यहां से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं भाजपा ने यहां‌ से मौजूदा सांसद संतोष पांडे को‌ चुनाव के मैदान में उतारा है।

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट प्रदेश के वीआईपी सीटों में यहां गिनती होती‌ है। राजनांदगांव लोकसभा सीट हमेशा से ही भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रही है। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद यहां भाजपा का दबदबा बरकार रहा है।

राजनांदगांव लोकसभा सीट से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सांसद रह चुके हैं। वही उनके बेटे अभिषेक सिंह एक बार के सांसद रहे हैं। राजनंदगांव डॉ रमन सिंह का गढ़ माना जाता है।

वही साल 2019 के लोकसभा के चुनाव में यहां से भारतीय जनता पार्टी से सांसद रहे संतोष पांडे को साल 2024 के लोकसभा के चुनाव में पार्टी ने एक बार फिर भरोसा जताते हुए चुनाव के मैदान में उतारा है।

राजनांदगांव लोकसभा सीट पर साल 2024 के लोकसभा के चुनाव में 26 अप्रैल को मतदान हुए। इस लोकसभा सीट पर कुल 1716459 मतदाता हैं। इनमें 859149 पुरुष जबकि 857304 महिला मतदाता शामिल हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव हारे

राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी भूपेश बघेल को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल भाजपा के प्रत्याशी संतोष पांडे से चुनाव हार गए हैं।

राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस के बघेल पड़ रहे ठंडे, भाजपा 45902 वोट से आगे

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रत्याशी भूपेश बघेल करीब 45902 वोट से पीछे चल रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी संतोष पांडे राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी से काफी आगे निकल चुके हैं। भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडे को 680471 वोट मिले हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के भूपेश बघेल को 634569 वोट मिले हैं। इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा की सीधी टक्कर वाली जा रही है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी को लग सकता है बड़ा झटका; भूपेश बघेल बड़े अंतराल से पीछे

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है। कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संतोष पांडे से 23497 वोट से पीछे चल रहे हैं। राजनांदगांव लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार संतोष पांडे को 299774 वोट मिले हैं तो वहीं कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार भूपेश बघेल को 2760297 वोट मिले हैं।

राजनांदगांव लोकसभा सीट से भूपेश बघेल हुए पीछे

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी भूपेश बघेल अब पीछे हो गए हैं। भाजपा के प्रत्याशी संतोष पांडे भूपेश बघेल से 293 वोट से आगे निकल गए हैं। संतोष पांडे को 93920 वोट मिले हैं तो वहीं भूपेश बघेल को 93627 वोट मिले हैं।

शुरूआती रुझान में राजनांदगांव सीट से भूपेश बघेल 6905 वोट से आगे

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के प्रत्याशी भूपेश बघेल लगातार आगे चल रहे हैं। भूपेश बघेल को शुरुआती रुझानों में 44096 वोट मिले हैं। भूपेश बघेल 6950 वोट से आगे चल रहे हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी संतोष पांडे को 37191 वोट मिले हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल 4614 वोट से आगे

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को अब तक 15372 वोट मिले हैं। कांग्रेस प्रत्याशी बघेल भाजपा के प्रत्याशी से 4614 वोट से आगे चल रहे हैं।

बैलट पेपर की गिनती में भूपेश बघेल आगे

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में बैलट पेपर की गिनती शुरू हो गई है।‌ बैलेंस पेपर में भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी संतोष पांडे पीछे चल रहे हैं।

बमलेश्वरी मंदिर और भोरमदेव मंदिर से है राजनांदगांव की अलग पहचान

प्रदेश की राजनंदगांव लोकसभा की अपनी एक अलग पहचान है। यहां माता बमलेश्वरी मंदिर और भोरमदेव मंदिर इस लोकसभा को अलग पहचान देने का काम करते है। यहां संस्कृति से जोड़ने के लिए कई हस्तियों ने काम किया है। राजनांदगांव की इस पावन धरती से महंत राजा घासीदास, गजानन माधव मुक्तिबोध, पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी भी जुड़े रहे हैं।

राजनंदगांव लोकसभा में अब तक हुए 17 बार चुनाव

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट पर साल 1957 के बाद से अब तक यहां पर 17 बार चुनाव हो चुके हैं। यहां सिर्फ आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक यहां कांग्रेस का दबदबा रहा है, क्योंकि 17 में से 9 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है। वहीं इस लोकसभा से आठ बार भाजपा की जीत हुई है। साल 1999 के बाद से कांग्रेस पार्टी इस सीट से कभी चुनाव नहीं जीत सकी है।

उन दिनों प्रधानमंत्री इंदिरा के बाद राजीव गांधी पहुंचे थे राजनांदगांव लोकसभा

बतादें कि शिवेंद्र बहादुर और लाल श्याम सिंह ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मानपुर में रोड शो करने का आग्रह किया था, इसके बाद इंदिरा गांधी ने भिलाई से सड़क मार्ग से होते हुए मानपुर पहुंची थी। वहीं इंदिरा गांधी के बाद साल 1988 में राजीव गांधी भी राजनांदगांव लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले भोरमदेव पहुंचे थे, जहां राजीव गांधी ने बैग प्रोजेक्ट की शुरुआत भी की थी।

राजनांदगांव में इंदिरा गांधी ने किया था रोड शो

साल 1982 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने राजनांदगांव के मानपुर में रोड शो किया था। इस दौरान सांसद शिवेंद्र बहादुर और लाल श्याम शाह ने इंदिरा गांधी से मुलाकात की थी। लाल श्याम शाह वही शख्स है जिन्होंने आदिवासियों के लिए लंबे समय तक लड़ाई लड़ी है।