Home राजनीति Lok Sabha Election 2024 : Modi 3.0 तीसरी बार मोदी सरकार! केसी...

Lok Sabha Election 2024 : Modi 3.0 तीसरी बार मोदी सरकार! केसी त्यागी ने नीतीश कुमार के समर्थन पर तोड़ी चुप्पी, BJP का समर्थन करेगी TDP

222
0

Lok Sabha Election 2024 : Modi 3.0 तीसरी बार मोदी सरकार! केसी त्यागी ने नीतीश कुमार के समर्थन पर तोड़ी चुप्पी, BJP का समर्थन करेगी TDP

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित हो गए हैं. NDA गठबंधन को सबसे अधिक 293 सीटों पर जीत मिली है, जबकि इंडिया अलायंस के खाते में 234 और अन्य के खाते में 16 सीटें आई हैं.

ऐसे में सरकार बनाने के लिए BJP की टेंशन खत्म होती दिख रही हैं. नायडू-नीतीश ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है. जिससे Modi 3.0 का रास्ता साफ हो गया है.

जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार और तेलुगू देशम पार्टी के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू की पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में किंगमेकर बनी है, क्योंकि किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया है. ऐसे में आशंकाएं जताई जा रही थी कि JDU और टीडीपी NDA का हिस्सा होने के बावजूद कोई खेल कर सकती है.

तीसरी बार मोदी सरकार!

हालांकि, टीडीपी और जेडीयू ने केंद्र में तीसरी बार सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन देने के संकेत दे दिए हैं. NDA की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार तो अब बनेगी ही.

केसी त्यागी ने नीतीश कुमार के समर्थन पर तोड़ी चुप्पी

इससे पहले नीतीश कुमार के करीबी विश्वासपात्र जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हम बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन करेंगे. यह महज अफवाह है. हम एनडीए का हिस्सा हैं और हमने पीएम मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है. नीतीश कुमार दिल्ली में हैं और वह वह समर्थन पत्र सौंपेंगे, जिसमें जेडी(यू) ने नरेंद्र मोदी को पीएम के रूप में प्रस्तावित किया है.

BJP का समर्थन करेगी TDP

वहीं, दिल्ली रवाना होने से पहले टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने भी कहा कि वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथ हैं. उन्होंने प्रेस से बातचीत में कहा, ”आप हमेशा खबर चाहते हैं. मैं अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक परिवर्तन देखे हैं. हम एनडीए में हैं, मैं एनडीए की बैठक में जा रहा हूं. समय आने पर हम इसकी रिपोर्ट देंगे.”

क्या बोले संजय राउत?

इस बीच, शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार किसी तानाशाह के साथ नहीं जाएंगे. उन्हें यह तय करना होगा कि क्या वे एक तानाशाह के साथ जाना चाहते हैं और लोकतांत्रिक प्रणाली में काम करना चाहते हैं. मुझे नहीं लगता कि वे एक तानाशाह के साथ जाएंगे. उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार सरकार नहीं बनाएंगे.

कितनी सीटें जीतीं?

बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा में 240 सीटें जीती हैं, जो लोकसभा में बहुमत के आंकड़े से 32 कम है. इसके अलावा विपक्षी दलों के गठबंधन ने 230 से अधिक सीटें जीती हैं. तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने आंध्र प्रदेश में 16 और और नीतीश कुमार की जेडी(यू) ने 12 सीटें जीती हैं.