Home स्वास्थ गर्मियों में पसीने से भीगे रहते हैं हाथ-पैर? छुटकारा पाने के लिए...

गर्मियों में पसीने से भीगे रहते हैं हाथ-पैर? छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये तरीके

23
0

गर्मियों में पसीने से भीगे रहते हैं हाथ-पैर? छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये तरीके

क्या आपको भी बहुत ज्यादा पसीना आता है? बार-बार पसीना आने की वजह से जर्म्स और बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं जिससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप अपनी हेल्थ को डैमेज होने से बचना चाहते हैं तो आपको पसीने की समस्या पर काबू पाने के कुछ तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए।

  1. ऐसे यूज कर सकते हैं ठंडा पानी- अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आपको बर्फ के चिल्ड पानी में गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिक्स करनी है। दिन में कम से कम दो बार लगभग 15 मिनट के लिए इस पानी में अपने हाथ-पैर भिगोकर आपका पसीना काफी हद तक कम हो सकता है।
  2. नमक- अगर आप चाहें तो नमक भी यूज कर सकते हैं। टब या फिर बाल्टी में गुनगुना पानी डालें और फिर इसमें 6 स्पून नमक मिला लें। इस पानी में 10-15 मिनट हाथ-पैर डुबोने से आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।
  3. फिटकरी- पसीने से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आपको गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर को मिक्स कर 10 मिनट के लिए अपने पैर भिगाए रखने हैं। फिटकरी आपकी स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया का खात्मा करने में मददगार साबित होगी।
  4. चंदन का पाउडर- पसीने को कम करने के लिए चंदन का पाउडर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको चंदन के पाउडर में गुलाब जल और थोड़ा सा पानी मिक्स करना है। अब इस पेस्ट को शरीर के उस हिस्से पर अप्लाई कर लें, जहां पर आपको सबसे ज्यादा पसीना आता है। इस पेस्ट के सूखने के बाद इसे धो लीजिए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

इनमें से किसी भी एक तरीके को ट्राई करके देखें। आप भी रिजल्ट्स से काफी ज्यादा इम्प्रेस हो सकते हैं। हालांकि ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।