Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : बृजमोहन के इस्तीफे के बाद अब मंत्री पद के लिए...

छत्तीसगढ़ : बृजमोहन के इस्तीफे के बाद अब मंत्री पद के लिए कयासों का दौर शुरू…

19
0

छत्तीसगढ़ : बृजमोहन के इस्तीफे के बाद अब मंत्री पद के लिए कयासों का दौर शुरू…

छत्तीसगढ़ में बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद अब साय सरकार में 2 मंत्रिपद खाली हो गए हैं। मौजूदा मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री साय समेत 11 लोग शामिल हैं। नए मंत्री पदों के लिए सियासी चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। इन दो पदों के लिए रस्साकसी शुरू हो गई है। भाजपा नेता इसे मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार कहकर कोई भी समीकरण समझने या समझाने से बच रहे हैं तो कांग्रेस पूरे के पूरे मंत्रिमंडल को ही खटारा कह रही है। बृजमोहन अग्रवाल के मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के दो पद खाली है. जिसके बाद अटकलों का बाजार गर्म है। कई सवाल भी उठ रहे हैं।

मसलन बृजमोहन की जगह कौन बनेगा मंत्री? क्या सवर्ण कोटे से ही किसी नेता को मौका? क्या दोनों रिक्त मंत्री पद एक साथ भरे जाएंगे? मंत्रियों के चयन में किन चीजों को प्राथमिकता दी जाएगी? इन सवालों से इतर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच बयानों का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

किस संभाग से कितने मंत्री? फिलहाल साय मंत्रिमंडल में सरगुजा और बिलासपुर संभाग का दवदबा है। सरगुजा से मुख्यमंत्री समेत 4 लोग हैं, तो बिलासपुर संभाग से एक उपमुख्मंत्री समेत 3 मंत्री शामिल हैं। बस्तर और रायपुर संभाग से सिर्फ एक-एक मंत्री हैं, जबकि साय मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 11 लोग शामिल हैं, जिनमें दुर्ग संभाग से 2 मंत्री हैं।

”मंत्रिमंडल विस्तार में भूगोल का ध्यान रखा गया तो बस्तर से एक मंत्री और एक मंत्री रायपुर संभाग से लिया जा सकता है। हाल ही के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने कांकेर सीट को बमुश्किल बरकरार रखा है। इस सीट की जीत में अंतागढ़ से मिला मार्जिन अहम है। इसी तरह ओडिशा में भाजपा की जीत भी अहम पहलू हो सकता है। भाजपा की ओडिशा की प्रभारी कोंडागांव से विधायक हैं।”

इन नामों पर हो सकता है विचार : साय सरकार में जातिय समीकरणों को देखें तो मुख्यमंत्री समेत 3 ST, 1 SC, 1 सामान्य, 6 ओबीसी हैं। अगर जातिय समीकरण से मंत्रियों चयन किया जाता है तो एक सामान्य और एक SC बढ़ाया जा सकता है।

”इस समीकरण के हिसाब से रायपुर संभाग से खुशवंत साहेब, अजय चंद्राकर, अनुज शर्मा, पुरंदर मिश्रा, दुर्ग संभाग से गजेंद्र यादव, रिकेश सेन, कोर्सेवाड़ा, बस्तर से लता उसेंडी, विक्रम उसेंडी दावेदार हो सकते हैं। हालांक भाजपा चौकाने वाले फैसलों के लिए जानी जाती है, लिहाजा कोई भी पुख्ता तौर पर बताने की हालत में नहीं है।”