Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : केंद्र की मोदी सरकार ने खरीफ की फसलों के समर्थन...

छत्तीसगढ़ : केंद्र की मोदी सरकार ने खरीफ की फसलों के समर्थन मूल्य में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की घोषणा, भाजपा नीत राजग सरकार का आभार व्यक्त किया है। 

21
0

छत्तीसगढ़ : केंद्र की मोदी सरकार ने खरीफ की फसलों के समर्थन मूल्य में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की घोषणा, भाजपा नीत राजग सरकार का आभार व्यक्त किया है। 

छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता और किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश प्रभारी संदीप शर्मा ने धान समेत कृषि उत्पादों नए समर्थन मूल्य की घोषणा का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित केंद्र की भाजपानीत राजग सरकार का आभार व्यक्त किया है।

शर्मा ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने खरीफ की फसलों के समर्थन मूल्य में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। धान के समर्थन मूल्य में भी बहुत अच्छी बढ़ोतरी की गई है और इससे देश के साथ-साथ प्रदेश के किसानों में भी हर्ष व्याप्त है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता शर्मा ने कहा कि जहाँ तक सवाल है दलहन और तिलहन के दामों का, तो तिलहन के दामों में 983 रुपए प्रति क्विंटल तक की बढ़ोतरी की गई है, यह अपने आपमें एक अकल्पनीय बढ़ोतरी है और यह इस बात का प्रमाण है कि मोदी सरकार किसानों को कैश क्राफ्ट की खेती की तरफ ले जाना चाहती है और इसका परिणाम यह होगा कि देश में दालों और तेल के आयात में कमी आएगी और विदेशी भुगतान संतुलन में भी इसका फायदा मिलेगा। बाजरा, ज्वार और रागी के दाम में जो बढ़ोतरी की गई है उससे मिलेट की खेती करने वाले किसानों में काफी उत्साह है।

संदीप शर्मा ने आगे कहा कि रागी, ज्वार और बाजरा के जो दाम है, उनमें 2014 की तुलना में लगभग 100% की बढ़ोतरी हो चुकी है। दलहन और तिलहन में 2014 की तुलना में 85 से लेकर के 100% तक की बढ़ोतरी हुई है जबकि धान की फसलों में यह बढ़ोतरी 2014 की तुलना में वर्तमान कीमत लगभग 72% की बढ़ोतरी है। इन सबको देखकर निश्चित रूप से कह सकते हैं कि मोदी सरकार किसानों के प्रति चिंतनशील है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता शर्मा ने धान के समर्थन मूल्य में 117 रुपए के हुए इजाफे के बाद कांग्रेस द्वारा प्रदेश सरकार को किसानों का धान अब 3,217 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदने की दी गई सलाह पर तीखे लहजे में पलटवार करते हुए कहा है कि जिस कांग्रेस ने धान बोनस के नाम पर प्रदेश के किसानों के साथ पूरे पाँच साल धोखाधड़ी करने के सिवाय कुछ नहीं किया, जिस कांग्रेस ने अपने शासनकाल में सैकड़ों किसानों को कर्जमाफी का पाखण्ड रचकर आत्महत्या के लिए विवश किया, वह कांग्रेस किसानों के नाम पर घड़ियाली आँसू न बहाए।