Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के...

छत्तीसगढ़ : सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सरगर्मी तेज…

25
0

छत्तीसगढ़ : सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा…

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर तारीख सुनिश्चित नहीं हो पाई है. सीएम साय मंत्रिमंडल में विस्तार में देरी को लेकर राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि मंत्रिमंडल विस्तार में देरी के लिए बीजेपी नेताओं में आपसी गुटबाजी है, लेकिन सीएम साय ने इससे इनकार किया है.

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए छत्तीसगढ़ सीएम साय ने छ्त्तीसगढ़ बीजेपी में किसी भी तरह की गुटबाजी से इनकार किया है, इससे उन अटकलों को विराम लग गया है, जिसमें कहा जा रहा था कि साय कैबिनेट में विस्तार में देरी के लिए बीजेपी की अंदरूनी गुटबाजी है.

सीएम साय ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए रविवार को कहा कि बीजेपी में कोई गुटबाजी नहीं है, सब समय से होगा.

उन्होंने बताया 10 जुलाई को प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक होगी, जिसके बाद ही छत्तीसगढ़ बीजेपी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. हालांकि मंत्रिमंडल में कौन मंत्री बनेगा इस बार अभी तस्वीर साफ नहीं है.

छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री रहे सांसद बृज मोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद साय मंत्रिमंडल में विस्तार को लेकर कवायद शुरू हो गई थी. सभी की निगाहें अब मंत्रिमंडल के विस्तार पर अटकी हुई है. इस बीच सीएम विष्णु देव साय अचानक दिल्ली प्रवास पर थे, जहां मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह से मुलाक़ात की थी.

विष्णु कैबिनेट में मंत्री रहे बृज मोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद छ्त्तीसगढ़ में कौन उनकी जगह लेगा, इसको लेकर प्रदेश बीजेपी में राजनीतिक सरगर्मी तेज है. फिलहाल छत्तीसगढ़ सरकार में सीएम सहित कुल 11 मंत्री हैं. बृजमोहन अग्रवाल साय मंत्रिमंडल में स्कूल शिक्षा, संसदीय कार्य, उच्च शिक्षा, धर्मस्व और संस्कृति मंत्री रहे हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा गुजरात में बीजेपी को हराने वाले बयान पर पूछे गए सवाल पर सीएम साय ने कहा कि, राहुल गांधी सपने देखते रहे, लेकिन मुगालते में न रहे. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एक बयान में अयोध्या की तर्ज पर गुजरात विजय की बात कही थी.

बृज मोहन अग्रवाल के इ्स्तीफे के बाद सीएम विष्णु देव साय के उनके विभाग अपने पास रखे हैं. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार के साथ-साथ छत्तीसगढ़ कैबिनेट के मंत्रियों के विभागों में बदलाव हो सकता है. छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल में विस्तार की संभावना 10 जुलाई को आयोजित प्रदेश कार्यकारिणी की 10 जुलाई को होने वाली बैठक बाद होगा.

साय मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद के बीच छत्तीसगढ़ बीजेपी में मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर धड़कनें बढ़ गई हैं. साय कैबिनेट में मंत्री पद के लिए राजनीतिक गलियारों में कई नामों पर चर्चा भी तेज हो गई है. फिलहाल, ये अंदाज लगाना सभी के लिए मुश्किल है कि विष्णु कैबिनेट का नया मिनिस्टर कौन होगा जो बृजमोहन की जगह लेगा?

माना जा रहा है कि सीएम विष्णु देव साय कैबिनेट में बस्तर और रायपुर से प्रतिनिधुत्व का बढ़ाया जा सकता है.  फिलहाल सरगुजा संभाग से 4, बिलासपुर से तीन मंत्री हैं. रायपुर और बस्तर से एक-एक मंत्री ही हैं. ऐसे में संभावना है कि 10 जुलाई को प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद होने वाले कैबिनेट विस्तार में बस्तर व रायपुर से प्रदेश को मंत्री मिल सकता है.

फिलहाल सरगुजा संभाग से 4, बिलासपुर से तीन मंत्री हैं. रायपुर और बस्तर से एक-एक मंत्री ही हैं. ऐसे में संभावना है कि 10 जुलाई को प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद होने वाले कैबिनेट विस्तार में बस्तर व रायपुर से प्रदेश को मंत्री मिल सकता है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा गुजरात में बीजेपी को हराने वाले बयान पर पूछे गए सवाल पर सीएम साय ने कहा कि, राहुल गांधी सपने देखते रहे, लेकिन मुगालते में न रहे. दरअसल, मीडिया ने सीएम ने राहुल गांधी के उस बयान का हवाला देकर सवाल पूछा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी और बीजेपी को गुजरात में अयोध्या की तरह हराएंगे.