Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हाल ही में हुई कैबिनेट...

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में मंत्रिपरिषद के अहम फैसले जो राज्य की आम जनता को सीधे फायदा पहुंचाएंगी…

33
0

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में मंत्रिपरिषद के अहम फैसले जो राज्य की आम जनता को सीधे फायदा पहुंचाएंगी…

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं… जो प्रदेश के विकास और सामाजिक उत्थान के लिए काफी अहम ने जा रहे हैं.

इस बैठक में तमाम क्षेत्रों में सुधार करने के लिए कई साड़ी योजनाओं को मंजूरी दी गई है, जो राज्य की आम जनता को सीधे फायदा पहुंचाएंगी. इन फैसलों से छत्तीसगढ़ के विकास में एक नई दिशा मिलेगी जिससे राज्य के नागरिकों को और बेहतर जीवन के अवसर मिलेंगे. सरकार की तरफ से उठाए जा रहे ये कदम समाज के हर वर्ग को सम्मान और समानता के साथ जीने का मार्ग प्रशस्त करेंगे.

मंत्रिपरिषद के अहम फैसले

छत्तीसगढ़ सरकार ने स्थानीय निवासियों के लिए तमाम सरकारी नौकरियों में आयु सीमा में 5 साल की छूट देने का फैसला लिया है, जिससे युवाओं को ज़्यादा रोजगार के अवसर मिलेंगे. इससे प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या से निजात पाना आसान रहेगा और युवाओं  को सुनहरा भविष्य मिल पाएगा.

कैबिनेट बैठक ने नई शिक्षा नीति 2020 को पूरी तरह से लागू करने का फैसला लिया है. इस नीति के तहत प्राथमिक स्तर से लेकर उच्चतर शिक्षा तक की सुविधाओं में सुधार किए जाएंगे, जिससे राज्य के स्कूली बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाएगी. इसमें  5+3+3+4 की स्कीम को भी समर्थन दिया गया है.

बैठक ने ‘सुशासन एवं अभिसरण विभाग’ का गठन करने का फैसला लिया है. इस विभाग के माध्यम से सरकारी सेवाओं में पारदर्शिता बढ़ाई जाएगी और जनता के शिकायतों के समाधान में तेजी आएगी. नए विभाग के गठन से सरकार की सेवाओं में पारदर्शिता और शिकायतों के समाधान में सुधार किया जाएगा. इसमें ई-समीक्षा और ई-लोकसेवा की गारंटी भी शामिल होंगी.

आवास योजनाओं में भी कई महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं. इसमें कमजोर वर्ग और आवासहीन परिवारों के लिए आवास घर मुहैया कराने का फैसला किया गया है… जिससे इन परिवारों को पक्के आवास की सुविधा मिल सकेगी. इससे नवा रायपुर में बेघर परिवारों को रहने के लिए छत मिल पाएगी.वन अधिकार अधिनियम के तहत वन अधिकार पट्टा धारकों के लिए भूमि के ट्रांसफर की प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा, जो इन लोगों के ज़िंदगी में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा.  इसमें वन अधिकार पट्टा धारकों के लिए भूमि के ट्रांसफर की प्रक्रिया में काफी तरह के सुधार करने का फैसला लिया गया है.