नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयर इंडिया को विशेष परिस्थितियों में पायलट उड़ान ड्यूटी नियमों के तहत दी गई छूट का दुरुपयोग न करने की चेतावनी दी है. नियामक ने उड़ान ड्यूटी समय सीमा (FDTL) ने 24 अप्रैल, 2025 को पाकिस्तान द्वारा भारतीय एयरलाइनों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने के बाद, इन मानदंडों से छूट प्रदान की थी. ये इसलिए कि एयर इंडिया पश्चिमी और भारत के बीच अपनी प्रभावित उड़ानें जारी रख सके.
आरोप है कि इस छूट से पायलटों को लंबे समय तक उड़ान भरने की अनुमति मिलती है. हालांकि, इसी के बहाने एयर इंडिया ने बेंगलुरु-लंदन की फ्लाइट सर्विस में, जो कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं करती थी, के कॉकपिट क्रू की संख्या तीन से घटाकर दो कर दी. एयर इंडिया की इस कदम से भड़के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसे ‘अति-चालाकपन‘ बताया था. नियामक ने एयर इंडिया की खिंचाई की. यह FDTL छूट 12 जून को समाप्त हो गई थी, जिस दिन AI 171 दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.
अहमदाबाद दुर्घटना के नौ दिन बाद डीजीसीए ने 16 और 17 मई को बेंगलुरु-लंदन की दो फ्लाइट सर्विस के लिए एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. उस समय एयर इंडिया को दिए गए एफडीटीएल के अनुसार, पायलटों को 10 घंटे से ज्यादा उड़ान भरने के लिए कहा गया था. 11 अगस्त को, डीजीसीए ने एयर इंडिया को फटकार लगाते हुए कहा, ‘उस कारण बताओ नोटिस के जवाब की विधिवत जांच की गई है.‘ डीजीसीए ने एयर इंडिया को फटकार लगाते हुए कहा कि वह नियामक कमियों और खामियों को दूर करने में संतोषजनक नहीं है.
डीजीसीए की चेतावनी
डीजीसीए ने एयरलाइंस को चेतावनी जारी करते हुए कहा गया कि जवाबदेह प्रबंधक (सीईओ कैंपबेल विल्सन) नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने में विफल रहे. डीजीसीए ने चेतावनी पत्र में कहा गया है, ‘एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक को चेतावनी दी जाती है और सलाह दी जाती है कि वे लागू नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (डीजीसीए नियमों) का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने में पूरी तत्परता और ज़िम्मेदारी बरतें.’
एयर इंडिया का जवाब
उधर, एयर इंडिया के प्रवक्ता का डीजीसीए के चेतावनी पर बयान जारी किया. उन्होंने कहा, ‘एयर इंडिया को डीजीसीए का पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें मई के मध्य में रिपोर्ट की गई दो लंबी दूरी की उड़ानों में रोस्टरिंग संबंधी समस्याओं का ज़िक्र है. ये समस्याएं पाकिस्तान से संबंधित हवाई क्षेत्र बंद करने के लिए दी गई अनुमति की अलग व्याख्या के कारण उत्पन्न हुई थीं. हमें नियमों की सही जानकारी होने के तुरंत बाद इसे ठीक कर दिया गया. एयर इंडिया नियमों का पूरी तरह से पालन कर रही है.‘