Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh : कंपनी को दे दी आचार संहिता में खनन...

Chhattisgarh : कंपनी को दे दी आचार संहिता में खनन की अनुमति

90
0

रायपुर। विधानसभा में भाजपा विधायक नारायण चंदेल ने ध्यानाकर्षण के जरिये रायगढ़ में ओसीएल कंपनी द्वारा अवैध उत्खनन का मामला उठाया। चंदेल ने कहा कि पर्यावरण नियमों की अवहेलना की जा रही है। साथ ही अतिरिक्त खनन किया गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि निर्धारित समय पर दस्तावेज पेश न करना, माइनिंग प्लान का पालन नहीं किया जाना, बलसिंग के कंपन का मापन नहीं किए जाने समेत अन्य अनियमितताओं की चलते यह लीज 28 जुलाई 2012 को निरस्त किया गया था। इसके बाद कंपनी के माइन क्लीजर आदेश छह अगस्त 2018 को 2 वर्षों का एक्सटेंशन दिया गया है। पूरे क्षेत्र में क्वार्टजाइट का भंडारण किया गया है।

नारायण चंदेल ने आचार संहिता के दौरान अनुमति देने की बात कहते हुए सवाल किया कि क्या अचार संहिता के दौरान यह अनुमति दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा आपके शासन काल का है, पूर्व सीएम की ओर निशाना साधते हुए कहा उनसे ही पूछ लीजिए। इस पर भाजपा के सदस्यों ने आपत्ति की।

शिवरतन शर्मा ने कहा कि यह आपत्तिजनक जवाब है। यह तर्क ठीक नहीं है, जवाब आपको देना होगा। बघेल ने कहा कि आचार संहिता के दौरान नोटशीट चली है। सौरभ सिंह ने कहा कि छह महीने तक लीज खत्म होने के बाद मटेरियल राज्य सरकार को राजसात करना था, क्यों नहीं किया गया।

खैरागढ़ वनक्षेत्र में अवैध खनन, पीएमजीएसवाई के कार्यपालन यंत्री निलंबित

खैरागढ़ वन क्षेत्र में सड़क बनाने के नाम पर पेड़ों की अवैध कटाई और मुरम के नाम पर लौह अयस्क को बेचने का मामला विधायक देवव्रत सिंह ने उठाया। मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि वहां अवैध तरीके से मुरम खोदा गया। पत्थर को तोड़कर बेचा गया है। इस पर कार्यपालन यंत्री बलवंत पटेल को निलंबित किया जाता है।

साथ ही उन्हें पीएमजीएसवाई से आरईएस में भेजने की घोषणा की जाती है। देवव्रत ने ठेकेदार की माप पुस्तिका की जांच की मांग की। उन्होंने कहा कि 50 घन मीटर का पीओआर बनाया गया, जबकि 40 हजार घन मीटर निकाला गया। वहां आयकर ओर की चोरी की जा रही है।

विधायक अजीत जोगी ने कहा कि वन विभाग, पीडब्ल्यूडी, आरईएस, पीएमजीएसवाई और खनिज विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से खुली लूट की जा रही है। मुरम के नाम पर लौह अयस्क को सिलतरा में बेचा जा रहा है।

विधायक बोले, किसानों को पानी नहीं, तो बैठूंगा धरने पर

विधायक कुंवर सिंह निषाद ने खरखरा जलाशय से राजनांदगांव को पानी देने का मुद्दा उठाया। निषाद ने कहा कि किसानों को पानी नहीं मिल रहा है। पिछले साल उन्होंने किसानों के साथ चक्का जाम किया था। अगर अभी किसानों को पानी नहीं मिला, तो वे धरने पर बैठेंगे।

चौबे ने कहा कि किसानों को सिंचाई का एक बूंद पानी किसी को नहीं दिया जाएगा। राजनांदगांव को पानी देना अनिवार्य है। सरकार मांगेर से मोहड़ की योजना बना रही है, जिसके बाद जो दिक्कत आ रही है, वह खत्म हो जाएगी।

मंत्री बोले, कूटरचित दस्तावेज के प्रमाण दें, आधे घंटे में होगी एफआईआर

विधायक कुलदीप जूनेजा ने महामाया एग्रो एग्जिम पर कूटरचित दस्तावेज के आधार पर अनुज्ञा प्राप्त करने का मुद्दा उठाया। जूनेजा ने कहा कि गलत दस्तावेज के आधार पर अनुमति ली गई। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि कूटरचित दस्तावेज का प्रमाण दें, आधे घंटे में एफआईआर दर्ज की जाएगी। सभापति सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि शिकायतकर्ता से पूछकर पुलिस विभाग कार्रवाई करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here