Home स्वास्थ हैरान रह जाओगे आप जब जानोगे नीम के पत्ते के ये फायदे

हैरान रह जाओगे आप जब जानोगे नीम के पत्ते के ये फायदे

83
0

अगर आपके घर के आसपास नीम का पेड़ है तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. गर्मी में ठंडी हवा देने के साथ ही नीम का पेड़ ऐसा पेड़ है. जिसका हर हिस्सा किसी न किसी बीमारी को दूर करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में भी नीम का इस्तेमाल किया जाता है.

तो चलिए जानते हैं नीम की पत्तियों के 5 फायदे-

1 .जल जाने पर-

अगर आप खाना बनाते वक्त या किसी दूसरे काम करने से आप अपना हाथ जला लिए हैं तो तुरंत उस जगह नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लें. ऐसा करने से जला हुआ घाव नहीं बढ़ेगा क्योंकि नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. साथ ही यह ठंडा होने के कारण जले हुए स्थान पर लगाने से थोड़ा नहीं निकलने देता है.

2 .कान में दर्द-

अगर कान में दर्द रहता है तो नीम की कुछ पत्तियों को लेकर सरसों तेल में जलाकर इसे कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है. कई लोगों को कान में घाव हो जाती है या कान बहने लगते हैं ऐसी समस्या होने पर नीम का तेल कान मे डालना बहुत ही फायदेमंद होता है.

3 .दांतो के लिए-

नीम के दातुन से दांत साफ करना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि नीम का दातुन हमारे दांतों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मददगार होता है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण होने के साथ-साथ यह तिक्त प्रकृति का होता है. जिससे दातों में किसी तरह की कीटाणु नहीं लग पाते हैं. इसे नियमित इस्तेमाल करने से पायरिया की रोकथाम करने में मदद मिलती है.

4 .बालों के लिए-

नीम एक बहुत ही अच्छा कंडीशनर का काम करता है. इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से बाल धोने से रूसी और फंगस जैसी समस्या दूर हो जाती है.

5 .फोड़े फुंसियों के लिए-

फोड़े- फुंसी और कील, मुंहासे जैसी समस्या होना आम बात होती है. ऐसे में नीम की पत्तियों को पीसकर प्रभावित स्थान पर लगाने से लाभ होता है. साथ ही नीम की कोपल पतियों को चबाकर खाने या पीसकर पानी के साथ सेवन करने से खून साफ होता है. जिससे कील, मुंहासे, दाग- धब्बे जैसी समस्या से निजात मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here