Home देश Pakistan को बड़ा झटका, US अब 5 साल की जगह बस 3...

Pakistan को बड़ा झटका, US अब 5 साल की जगह बस 3 महीने के लिए देगा वीजा

79
0

वॉशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों को जारी किए जाने वाले वीजा की अवधि पांच साल से घटाकर तीन महीने कर दी गई है। यह घोषणा पाकिस्तानी पत्रकारों पर भी लागू होगी और उन्हें भी तीन महीने के लिए ही वीजा जारी किया जाएगा। यह जानकारी अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने दी।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तानियों के लिए वीजा आवेदन शुल्क भी बढ़ाकर 160 डॉलर (11,298 रुपए) से बढ़ाकर 192 डॉलर (13,577 रुपए) कर दिया है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि ताजा कदम पाकिस्तानी सरकार की वीजा नीति और शुल्क में संशोधन के जवाब में किया गया था।

प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामाबाद ने अमेरिकी नागरिकों के लिए वीजा अवधि कम कर दी थी और वीजा के शुल्क को पहले ही बढ़ा दिया था। हालांकि, सरकारी अधिकारियों को वीजा जारी करने के मामले में अमेरिकी प्रशासन उनकी कार्य अवधि को देखेगा।

इससे पहले पिछले साल मई में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी राजनयिकों पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने के एक दिन बाद अमेरिकी राजनयिकों पर भी वैसे ही प्रतिबंध लगा दिए थे। यह कदम राजनयिकों पर ’पारस्परिक’ यात्रा प्रतिबंधों के तहत उठाया गया था।

अमेरिकी सरकार ने 11 मई 2018 को पाकिस्तानी अधिकारियों को सूचित किया था कि वाशिंगटन दूतावास और वाणिज्य दूतावास के राजनयिकों को पूर्व अनुमति के बिना अपनी तैनाती की जगह से 40 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने से रोक दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here