Home समाचार Swachh Sarvekshan Award 2019: इंदौर तीसरी बार बना स्वच्छ शहर, जानिए लिस्ट...

Swachh Sarvekshan Award 2019: इंदौर तीसरी बार बना स्वच्छ शहर, जानिए लिस्ट में किन-किन शहरों के हैं नाम

55
0

नई दिल्ली। इंदौर एक बार फिर देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है और इसी के साथ उसने स्वच्छता की हैट्रिक लगा ली है। बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में देश के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी की गई। इस लिस्ट में इंदौर के बाद दूसरे नंबर पर चंडीगढ़ का अंबिकापुर दूसरे नंबर पर रहा वहीं कर्नाटक के मैसूर को तीसरा स्थान मिला है। चौथे नंबर पर जहां उज्जैन है वहीं पांचवें नंबर पर राजधानी दिल्ली का नाम है।

10 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में अहमदाबाद का नाम पहले नंबर पर है वहीं रायपुर का नाम तेजी से बढ़ने वाले शहर की लिस्ट में पहले नंबर पर है। तीन लाख से ज्यादा और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में उज्जैन का नाम सबसे उपर है वहीं 1-3 लाख की आबादी वाले शहरों में राजधानी दिल्ली टॉप पर है।

देश के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट

1. इंदौर, मध्यप्रदेश

2. अंबिकापुर, चंडीगढ़

3. मैसूर, कर्नाटक

4. उज्जैन, मध्यप्रदेश

5. नई दिल्ली

6. अहमदाबाद, गुजरात

7. नवी मुंबई, महाराष्ट्र

8. तिरुपति

9. राजकोट, गुजरात

10. देवास, मध्यप्रदेश

राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में सर्वे में अग्रणी रहे चुनिंदा शहरों के प्रतिनिधियों को पुरस्कृत किया गया। इसके बाद विजेता शहरों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी।

4237 शहरों में हुआ सर्वे

इस बार शहरी विकास मंत्रालय ने देश के 4237 शहरों में स्वच्छता सर्वे किया है। इतने शहरों में टॉप-10 शहर का चयन मंत्रालय के लिए भी बड़ी चुनौती रही। सर्वे 5000 अंकों का है। 31 जनवरी 2019 को सर्वे प्रक्रिया पूरी हुई। इसमें 64 लाख लोगों के फीडबैक लिए गए और सोशल मीडिया के जरिए चार करोड़ लोगों को जोड़ा गया।ये बॉक्स हटा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here