Home समाचार 5वीं की चांदनी और अलवीरा शेख ने अपने दोस्तों के साथ बनाया...

5वीं की चांदनी और अलवीरा शेख ने अपने दोस्तों के साथ बनाया इको-फ्रेंडली कैलेंडर, दिया ये संदेश

71
0

कुछ स्कूली बच्चों में पर्यावरण के प्रति इतनी जागरूकता होती है कि वे हर वक्त इको फ्रेंडली बातें बोलते हैं और उन्हें लागू करते हैं। अहमदाबाद के एक स्कूल के पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले ऐसे ही बच्चों ने इको-फ्रेंडली कैलेंडर बनाया है। इस कैलेंडर के माध्यम से वे पर्यावरण के लिए अनुकूल संदेश देना चाहते हैं।

ये स्टूडेंट हैं चांदनी प्रजापति, अलवीरा शेख, शारदा गोस्वामी और हेमाली चोकसी। इन बच्चों ने भारत के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पेड़ों में दर्शाते हुए इको फ्रेंडली कैलेंडर तैयार किया, जिसे हस्तनिर्मित कपड़े आधारित कागज पर मुद्रित किया है। महात्मा गांधी इंटरनेशनल स्कूल (एमजीआईएस) के छात्रों ने कैलेंडर बनाने का काम किया। जिसमें वनस्पतियों के अनुसंधान, समझ और खोजपूर्ण अध्ययन शामिल थे, विज्ञान, भूगोल, मानविकी, अंग्रेजी, कला, डिजाइन और गणित सहित अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ते हुए एक हस्तनिर्मित कागज कारखाने का दौरा किया।

अपने अनुभव के बारे में बताते हुए चांदनी प्रजापति कहती हैं, “परियोजना ने प्रकृति के बारे में मेरी समझ को बदलने में मदद की। मैं मानती हूं कि, कागज को बेकार नहीं करना चाहिए, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना और पेड़ों को बचाना चाहिये। मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि जब हम नीम के पत्ते जलाते हैं तब मच्छर हमारे घर में नहीं आते हैं। हमारी परियोजना के बारे में सबसे दिलचस्प बात कैलेंडर का गणित है। ”

वहीं, कक्षा 5 की ही छात्रा अलवीरा शेख ने सबसे दिलचस्प बात सीखी है, वह है जलवायु क्षेत्र और समय क्षेत्र। उसने कहा कि, परियोजना ने प्रकृति और उसके महत्व के बारे में मेरी सोच को बदल दिया है। पेड़ हमारे जीवन का हिस्सा है। जब पेड नहीं होंगे तब हम भी नहीं बचेंगे। एक अन्य छात्र शारदा गोस्वामी ने स्केचिंग, सिलाई, चार्ट बनाना और कई अन्य चीजें सीखीं, जिनमें नए पेड़ और उनकी अनूठी जानकारी शामिल थी।

पांचवी कक्षा के सर्जक हेमाली चोकसी ने कहा कि, “प्रोजेक्ट के दौरान उन्होंने यह भी सीखा कि पौधों को कैसे वर्गीकृत किया जाए और उनके भागों और कार्यों, पृथ्वी और उसके विभिन्न जलवायु क्षेत्रों को कैसे समझा जाए, कैलेंडर में अक्षांश रेखाओं, लिथोस्फीयर, बायोस्फीयर, जलमंडल द्वारा सीमांकित किया गया। छात्रों ने अलग-अलग मौसमों पर शोध किया है।

इको-फ्रेंडली कैलेंडर बनाने वाले छात्रों ने एक हस्तनिर्मित कागज बनाने वाली फैक्ट्री का दौरा किया, जहाँ कपड़ों के कारखानों से खरीदे जाने वाले बचे हुए सूती और खादी के कपड़े की लुगदी का इस्तेमाल कागज बनाने के लिए लकड़ी के गूदे के स्थान पर किया जाता था। इस प्रक्रिया को बेहतर तरीके से समझने के लिए छात्रों ने स्कूल में अपना हस्तनिर्मित पेपर बनाया। कैलेंडर के प्रत्येक पृष्ठ में पेड़ के बारे में एक कहानी का उल्लेख किया गया है, यह भी बताया गया है कि इसके क्या क्या लाभ मिलते है। छात्रों ने प्रत्येक पेड़ को स्वयं स्केच किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here