Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : वाहन में निकला हड्डियों का जखीरा, संगठनों ने किया बवाल

छत्तीसगढ़ : वाहन में निकला हड्डियों का जखीरा, संगठनों ने किया बवाल

91
0

शहर के प्रतापपुर रोड में बुधवार की देर शाम उस वक्त हंगामा मच गया जब दोपहिया सवार महिला को टक्कर मारकर तेज गति से भागते पिकअप वाहन को लोगों ने पकड़ा और उसकी जांच की। वाहन के अंदर भारी मात्रा में मवेशियों की हड्डी निकली। वाहन में आन ड्यूटी सीएसईबी भी लिखा हुआ है। सामाजिक संगठनो ने इसे लेकर जमकर हंगामा मचाया है। पुलिस ने लोगों को समझाबुझाकर वाहन को कब्जे में लिया है और मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार अम्बिकापुर नगर के प्रतापपुर रोड स्थित एक पेट्रोल पंप के पास बुधवार की देर शाम एक पिकअप वाहन ने एक महिला को टक्कर मार दी। वाहन पर यूपी का नंबर अंकित था। लोगों ने वाहन को पकड़ा और उसकी जांच की तो उसके अंदर से काफी मात्रा में मवेशियों की हड्डी निकली। खबर मिलते ही घटनास्थल पर काफी लोग इकट्ठे हो गये। वहां पहुंचे कुछ सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने पिकअप वाहन पर हमला कर तोड़-फोड़ की। हालांकि बाद मे पुलिस ने मामले को शांत करा लिया। हिंदूवादी संगठन का आरोप है कि मामले में पुलिस की भूमिका संदिग्ध है।

मौके पर पहुंचे विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी विपिन कुमार पाण्डेय की माने तो पुलिस की इतनी गश्ती के बाद हड्डी यहां तक लाना संभव नहीं है। उन्होंने पूरे मामले की जांच पड़ताल मौके पर करने की मांग भी की। उल्लेखनीय है कि जिस पिकअप में ये हड्डियां बरामद हुई हैं उसमें आन ड्यूटी सीएसईबी लिखा है। मतलब अवैध व्यापार वाला कोई शातिर और नापाक मंसूबों वाला अपराधी भी हो सकता है.

मामले को लेकर हिंदूवादी संगठन, स्थानीय लोग और पुलिस के बीच जमकर तनातनी भी हुई। इसी दौरान पुलिस ने जब वाहन को थाने ले जाकर जांच की बात कही तो लोगों का आक्रोश और बढ गया। हालांकि बाद में काफी संख्या में पहुंचे पुलिस बल ने भीड़ को शांत किया। नगर पुलिस अधीक्षक आर एन यादव ने बताया कि उक्त पिकअप वाहन को जब्त कर थाना गांधीनगर ले जाकर जांच की जाएगी।

पुलिस ने बताया कि प्रतापपुर रोड में बुधवार की शाम को एक पिकअप का ड्राइवर सरगवां पेट्रोल पंप के पास बाइक सवार को टक्कर मारने के बाद भाग रहा था। भागने के चक्कर में रास्ते में पिकअप से कुछ हडि्डयां गिर गई। इससे लोगों ने सरगवां से पिकअप का पीछा किया। पकड़े जाने के डर से ड्राइवर गोधनपुर के पास नवापारा रोड में पिकअप को छोड़कर भाग गया।

सूचना पर उसकी तलाश की गई लेकिन उसका पता नहीं चला। इससे पिकअप में लोड हड्डियां कहां से लाई जा रही थी इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाई। उधर हादसे में घायल बाइक सवार को मामूली चोट आई है। पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया है।

झारखंड से सटे होने के कारण पिछले एक दशक से सरगुजा के रास्ते मवेशी तस्करी के मामले तो पहले भी सामने आते रहें हैं. लेकिन मवेशी के हड्डियों के परिवहन और व्यापार का ये पहला मामला सामने आया है, जिसके बाद चर्चा इस बात कि है कि सरगुजा संभाग के किसी ना किसी इलाके मे, अवैध कत्लखाना संचालित है। जहां, इस तरह मवेशियों की हड्डी का संग्रह कर उसका व्यापार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here