Home छत्तीसगढ़ जिला समाचार बलौदाबाजार : लोकसभा चुनाव -2019 : व्हीव्हीपेट मशीन को प्रकाश...

जिला समाचार बलौदाबाजार : लोकसभा चुनाव -2019 : व्हीव्हीपेट मशीन को प्रकाश और नमी से बचाकर रखें : कलेक्टर

43
0

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का प्रथम चरण आज बलौदाबाजार सहित बिलाईगढ़,कसडोल और भाटापारा तहसील में एक साथ शुरू हुआ। पहले दिन आज लगभग एक हजार की संख्या में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी क्रमांक एक शामिल हुए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कार्तिकेया गोयल यहां बलौदाबाजार के आर.के.जी हायर सेकेण्डरी स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण सत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान के दौरान ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं की ओर प्रशिक्षार्थियों का ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने कहा कि व्हीव्हीपेट मशीन को नमी और प्रकाश से बचाये रखना निहायत जरूरी है। लिहाजा मतदान केन्द्रों में कूलर का इस्तेमाल यथासंभव नहीं किया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को चुनाव आयोग के एप्प ‘सी-टॉप्स’ को डाऊनलोड करके इसका इस्तेमाल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मतदान कार्य में लगे सभी अधिकारियों को मतदान अनिवार्य रूप से करने को कहा है। इसके लिए उन्हें उनके प्रारूप 12 में दिए गए आवेदन के अनुसार अगले प्रशिक्षण में पोस्टल बैलट उपलब्ध कराया जाएगा।
कलेक्टर श्री गोयल ने प्रशिक्षण ले रहे सभी अधिकारियों से कहा कि ईव्हीएम मशीनें चलाने का व्यापक प्रायोगिक प्रशिक्षण हासिल कर लें। मास्टर ट्रेनरों की मौजूदगी में सभी तरह की शंकाओं का समाधान कर लेना चाहिए। मतदान केन्द्र पर आप स्वयं इन मशीनों के मालिक होंगे। उस स्तर पर किसी से तत्काल मदद मिल पाने में कठिनाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी की डायरी को बार-बार पढ़ें। मतदान संपन्न होने के बाद केन्द्र पर ही मतपत्र लेखा तैयार कर लाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव के दिन मॉक पोल के बाद मशीन को सीआरसी करना भूलना नहीं चाहिए। इसकी वजह से अनेक बार दिक्कतें आई हैं। कलेक्टर ने मतदाताओं की पहचान के उपायों के बारे में भी प्रशिक्षण में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान पर्ची वोटरों की पहचान के लिए मान्य नहीं होगा। उन्हें अपना इपिक कार्ड अथवा चुनाव आयोग द्वारा सूचीबद्ध 11 प्रकार की पहचान पत्र में से कोई एक साथ लेकर आना होगा। मतदान केन्द्र पर गोपनीयता किसी भी प्रकार से भंग ं होने नहींे देना है। मतदान केन्द्र के भीतर फोटो अथवा सेल्फी लेने पर कड़ाई से प्रतिबंध रहेगा। सेल्फी के इच्छुक लोगों के लिए बाहर परिसर में अलग से स्थान निर्धारित किया जाएगा।
मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण में मतदान सामग्री प्राप्त करने से लेकर सामग्री वापसी तक की संपूर्ण प्रक्रिया का चरणबद्ध तरीके से और बड़ी बारीकी के साथ स्पष्ट किया। प्रमुख रूप से प्रशिक्षण में मतदान सामग्री प्राप्त करना, मतदान दिवस के पूर्व तैयारी, मतदान दिवस के दिन मतदान प्रारंभ होने के पूर्व तैयारी, ईव्हीएम, बीयू, सीयू, व्हीव्हीपैट मशीनों का कनेक्शन एवं मतदान का मॉकपोल और पोलिंग की समाप्ति और आवश्यक प्रथम तैयार करने की संपूर्ण जानकारी  प्रशिक्षण में दी गई। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री कमलाशंकर तिवारी सहित मास्टर ट्रेनर सर्वश्री राजेश मिश्रा, राजू महोबिया, सी.के.चंद्रवंशी, प्रतापसिंह चौहान, बी.सिंह, आर.के.नेगी, पी.झा और अजय मिश्र ने विस्तार से प्रशिक्षण में समझाया। जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी एवं पोस्टल बैलट के प्रभारी श्री विपिन जैन अपनी पूरी टीम के साथ तैनात होकर पोस्टल बैलट के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कराई। अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र नायक, एसडीएम सुश्री लवीना पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्यामा पटेल (परीविक्षाधीन) सहित तहसीलदार श्री गौतम सिंह, नायब तहसीलदार डॉ.अंजलि शर्मा उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here