Home समाचार आज 4 बजे, जारी हो सकती है उम्मीदवारों पहली सूची

आज 4 बजे, जारी हो सकती है उम्मीदवारों पहली सूची

39
0

नई दिल्ली। तापमान की तरह ही देश का सियासी पारा भी चढ़ने लगा है। आज शाम 4 भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। इसमें पार्टी के लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची को मंजूरी दी जा सकती है। इस सूची में अधिकांश प्रत्याशी 11 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव क्षेत्रों के हो सकते हैं।

खबरों के अनुसार इस लिस्ट में 100 से अधिक उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं जिनमें प्रधानमंत्री मोदी का नाम सबसे ऊपर होगी। इसके अलावा कुछ नेताओं की सीट बदलने के अलावा कुछ का पत्ता भी कट सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी की पहली लिस्ट में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 42 सीटों के अलावा पश्चिम यूपी, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की कुछ सीटें भी शामिल हो सकती है।

खबर यह भी है कि कुछ सांसदों की सीट भी बदली जा सकती है इनमें बिहार से सासंद गिरिराज सिंह का नाम शामिल है। दावा है कि इसके लिए सांसद तैयार हैं। बिहार में सीट शेयरिंग को लेकर भी गणित सामने आया है जिसमें भाजपा और जदयू के बीच 17-17 सीटों पर सहमति बनने का दावा है वहीं लोजपा को 6 सीटें मिली हैं।

शाम को होने वाली चुनाव समिति की बैठक में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह व अन्य शीर्ष भाजपा नेता शामिल होंगे। याद रहे, 543 लोस सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होने वाला है। मतगणना 23 मई को होगी। आंध्र व तेलंगाना की सभी 42 सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को वोट पड़ेंगे, जबकि उप्र, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा व असम की भी कुछ सीटों पर इसी दिन मतदान होगा।

कई चेहरे बदलने की उम्मीद

पीएम मोदी सत्ता विरोधी प्रभाव से निपटने के लिए अक्सर कई प्रत्याशियों को बदल देते हैं। ऐसे में मौजूदा सांसदों के भविष्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। प्रत्याशी बनाने के लिए पार्टी ने कई तरह का फीडबैक मंगाया है। जहां जनता की राय ली गई है वहीं सांसदों से भी उनके द्वारा कराए गए कार्यों का ब्योरा मांगा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here