Home राजनीति लोकसभा चुनाव 2019: घोषणा पत्र नहीं ढकोसला पत्र है ये – मोदी

लोकसभा चुनाव 2019: घोषणा पत्र नहीं ढकोसला पत्र है ये – मोदी

82
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र को ख़ारिज करते हुए इसे ढकोसला पत्र बताया है.

मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में एक चुनाव सभा में कहा, “इनलोगों की तरह ही इनका घोषणा पत्र भी भ्रष्ट होता है. बेईमान होता है, ढकोसलों से भरा होता है, और इसलिए उसे घोषणा पत्र नहीं ढकोसला पत्र कहना चाहिए.”

उन्होंने वहाँ कहा कि इसका उदाहण कांग्रेस के पिछले घोषणा पत्रों में किए गए वादों से मिलता है.

मोदी ने कहा,”2004 के अपने ढकोसला पत्र में महामिलावटी लोगों ने 2009 तक देश के हर घर में बिजली पहुँचाने का वादा किया था. लेकिन 2014 में जब मैं आया, तब तक देश के 18 हज़ार घर अंधेरे में थे, और करोड़ों परिवारों ने बिजली नहीं देखी थी.”

“2009 में उन्होंने फिर ढकोसला लाया, पहले के वादे का क्या हुआ कोई जवाब नहीं दिया, उनके चेले-चपाटों ने भी कोई सवाल नहीं किया. और 2014 में उन्होंने फिर एक वादा किया कि शहरों में शत-प्रतिशत और गाँवों में 90 प्रतिशत जगहों तक बिजली पहुँचाएँगे. 2004 में कहते थे सबको पहुँचाएँगे, 2009 में कहने लगे कुछ छूट जाएँगे, और ना चार में किया, ना नौ में किया ना 14 में किया.”

मोदी बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र के गोंडला और पश्चिम बंगाल में कोलकाता और सिलिगुड़ी में भी चुनाव सभा करने वाले हैं.

‘इंग्लिश स्पीकिंग सीएम ना चुनें’

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ओडिशा के उमरकोट में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वो अंग्रेज़ी बोलने वाला मुख्यमंत्री चुन कर फिर से ग़लती ना करें.

अमित शाह ने कहा कि वो दोबारा ऐसा अंग्रेज़ी स्पीकिंग मुख्यमंत्री को चुन कर ग़लती न दोहराएं जो वोटरों की भावनाएं समझ न पाते हों.

भाजपा अध्यक्ष का इशारा प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की तरफ था जो बीते 19 सालों से सत्ता संभाले हुए हैं लेकिन अब तक वो ओड़िया भाषा में बात नहीं कर पाते.

ओडिशा में इस बार विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ कराए जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वर्धा में एक चुनावी रैली में कांग्रेस और उसकी सहयोगी एनसीपी पर निशाना साधा.

उन्होंने एनसीपी के शीर्ष नेता शरद पवार के परिवारिक कलह का हवाला देते हुए एनसीपी पर हमला बोला.

दोनों पार्टियों को कुंभकरण बताते हुए मोदी ने कहा कि जब ये सत्ता में आती हैं तो घोटाले करती हैं और फिर छह छह महीने सोती रहती हैं.

उन्होंने अपने भाषण में बालाकोट पर विपक्ष के सवाल करने पर तंज कसा और कहा, ‘आपको सबूत चाहिए या सपूतों पर गर्व.’

मोदी ने हिंदू आतंकवाद को लेकर भी कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन पर निशाना साधा.

उन्होंने कहा कि सुशील कुमार शिंदे जब केंद्रीय मंत्री थे तो उन्होंने इसी महाराष्ट्र की धरती से हिंदू आतंकवाद की चर्चा को शुरू किया था.

उन्होंने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में सूखे के लिए कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराते हुए कहा कि यहां सिंचाई परियोजनाएं लंबे समय तक लटकी रहीं.

महाराष्ट्र में चार चरण में चुनाव होने हैं. यहां 11 अप्रैल को पहले चरण में सात सीटों पर मतदान होना है.