Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में खेलों के नाम और नियम संस्कृत में होंगे, ऐसा करने...

छत्तीसगढ़ में खेलों के नाम और नियम संस्कृत में होंगे, ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा

980
0

क्रिकेट को कंदुक क्रीडा, फुटबॉल को पाद कंदुकम् और बैडमिंटन को खगक्षेपण क्रीडा कहा जाए तो शुरू में सुनने में कुछ अटपटा लग सकता है, लेकिन जल्द ही छत्तीसगढ़ में ऐसा होने जा रहा है।  राज्य में क्रिकेट, फटुबॉल, वॉलीबॉल जैसे सभी प्रचलित खेलों के नाम और नियम के लिए संस्कृत में तकनीकी शब्दावली होगी। संस्कृत विद्या मंडलम् व्यापक रिसर्च कर चरणबद्ध तरीके से इसे तैयार करेगा।

नए शिक्षा सत्र से राज्य के संस्कृत स्कूलों में खेलों को उनके प्रचलित नामों की जगह संस्कृत में पुकारने की तैयारी भी है। खेलकूद प्रतियोगिता में संस्कृत भाषा में ही कॉमेंट्री भी होगी। दरअसल, इसका मकसद प्रदेश में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देना है। साथ ही खेलों में भी संस्कृत के प्रयोग को प्रोत्साहित करना है।

टेबल टेनिस को उत्पीठिका कंदुकम् कहते हैं

खेलसंस्कृत में नाम
क्रिकेटकंदुक क्रीडा
फुटबॉलपाद कंदुकम्
बॉस्केटबॉलहस्तपाद कंदुकम्
वॉलीवालअपाद कंदुकम्
टेबल टेनिसउत्पीठिका कंदुकम्
बैडमिंटनखगक्षेपण क्रीडा
दौड़धावनम्
कबड्डीकबड्डी ध्वनि क्रीडा
खोखोखो ध्वनि क्रीडा
कुश्तीमल्लयुद्धम्
लइका मड़ईबाल मेलापक:

स्थानीय खेलों के लिए भी अनुवाद : स्थानीय स्तर पर प्रचलित खेलों के नियम कायदों के अलावा पिट्ठू बिल्लस जैसे स्थानीय खेलों के नियम और नामों का भी संस्कृत में अनुवाद किया जाएगा। खेलों के नाम संस्कृत में कैसे बोले जाएंगे इसके लिए भी रिसर्च की जाएगी। 

शानदार शॉट के लिए षुष्ठु प्रहार:  क्रिकेट में जोरदार चौके के लिए सिद्ध चतुष्कम्, रन के लिए धावनांक, आउट के लिए निर्गत:, कैच के लिए ग्रहणम्, शानदार शॉट के लिए षुष्ठु प्रहार: शब्द का उपयोग किया जाएगा। गेंद के बाउंड्री पार करने पर कंदुक परिधि लंघनम: बोला जाएगा।